scriptDiabetes warning vegetables cause blood sugar rise sharply | Diabetes warning: ये 6 सब्जियां ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ा सकती हैं, डायबिटीज रोगी खाने से बचें | Patrika News

Diabetes warning: ये 6 सब्जियां ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ा सकती हैं, डायबिटीज रोगी खाने से बचें

Vegetables increase blood sugar :डायबिटीज में खानपान सही न हो तो ब्लड शुगर कंट्रोल नहीं रहता। यहां आपको 6 ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके शुगर को तेजी से बढ़ा देती हैं।

Updated: April 24, 2022 09:51:28 am

डायबिटीज टाइप 2 में शुगर का कंट्रोल होना ज्यादा मुश्किल होता है। ऐसे में खानपान पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। Diabetes.co.uk ने ऐसी कुछ सब्जियाें की लिस्ट जारी की हैं जो डायबिटीज में ब्लड में शुगर को तुरंत बढ़ा देती हैं।
vegetables_that_increase_blood_sugar_in_diabetes.jpg
Diabetes warning vegetables cause blood sugar rise sharply
अग्न्याशय से निकलने वाला इंसुलीन जब सुस्त या स्लो होता है तब डायबिटीज में शुगर का बढ़ना शुरू हो जाता है। इंसुलिन की प्राथमिक भूमिका रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना है। खापान से जहां शुगर को बढ़ने से रोका जा सकता है, वहीं खापान में गलतियां शुगर को बढ़ा भी देती हैं। तो चलिए जानें वो कौन सी सब्जियां हैं जो शुगर बढ़ाने का काम करती हैं।
डायबिटीज में न खाएं ये पांच सब्जियां-do not eat these five vegetables in diabetes

आलू से करें परहेज: डायबिटीज के मरीज ब्लड में शुगर का स्तर कंट्रोल रखना चाहते हैं तो आलू का सेवन करने से परहेज करें। आलू में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए डायबिटीज के मरीज आलू से परहेज करें।
स्वीट कार्न: भले ही स्वीट कार्न यानी कच्चे मक्के में रफेज ज्यादा हो लेकिन ये शुगर को बढ़ाने वाले होते हैं। डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन किसी भी रूप में नहीं करना चाहिए। आधा कप मक्का में 21 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 2 ग्राम फाइबर होता है। कम फाइबर और ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों की शुगर तेजी से बढ़ती है।
हरी मटर से करें परहेज: हरी मटर भी रफेज युक्त है लेकिन फिर भी इनमें शुगर कंटेट ज्यादा होता है और इसे खाते ही शरीर में शुगर बढ़ने लगता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज हरी मटर से परहेज करें। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है। 1 कप मटर में 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है जो तेजी से शुगर को बढ़ाता है। मटर में एंटी न्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो शुगर के मरीजों का पाचन खराब कर सकते हैं।
शकरकंदी: शकरकंद और आलू दोनों ही शुगर बढ़ाने वाले होते हैं। आलू और शकरकंद बीटा केरोटीन का स्रोत है जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होती है जो तेजी से ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा सकता है।
हरा प्याज यानी लिक्स: 100 ग्राम लीक्स में 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है जबकि 1.8 ग्राम फाइबर होता है। ऐसी सब्जी ब्लड में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ाती है। लीक्स सूजन और गैस का कारण बनती हैं।
गाजर और चुकंदर का सेवन भी कम करें- हाई जीआई वाले सलाद या सब्जी के रूप में गाजर और चुकंदर खाने से भी बचना चाहिए। ये भी तेजी से ब्लड में शुगर की मात्रा को बढ़ा देते हैं।
ये फल होते हैं लो जीआई वालें, इन्हें खूब खाएं- low GI fruits to be eaten in diabetes
जामुन, आलूबुखारा, कीवी फल और अंगूर, चकतोरा आदि को डायबिटी जमें खाना चाहिए। याद रखें जिन खाद्य पदार्थ का ग्लासेमिक इंडेक्स यानी जीआई ज्यादा होगा वह शुगर को बढ़ाएंगे। हाई जीआई खाद्य पदार्थ शरीर इंसुलिन को प्रभावित करते हैं। क्योंकि उच्च जीआई खाद्य पदार्थ बहुत जल्दी टूट जाते हैं और तुरंत शुगर में बदल कर ब्लड में मिल जाते हैं। इसलिए लो जीआई फूड खाएं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

Weather Update: दिल्ली में आज भी बारिश के आसार, इन राज्यों में आंधी-तूफान की संभावनाटाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’गुजरात: निवेशकों से डेढ अरब की धोखाधड़ी कर फरार हुआ कम्पनी मालिक पत्नी सहित गिरफ्तारक्या होता है येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट का मतलब, मौसम विभाग कब करता है जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.