scriptdiabetic patients diet 5 chokha bharta decreasing blood sugar in hindi | Best Food For Lowring Blood Sugar: ब्लड शुगर लेवल को कम करना है, तो डायबिटीज के मरीज रोज खाएं इन 5 चीजों का भर्ता | Patrika News

Best Food For Lowring Blood Sugar: ब्लड शुगर लेवल को कम करना है, तो डायबिटीज के मरीज रोज खाएं इन 5 चीजों का भर्ता

Best Food For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों की सबसे बड़ी टेंशन होती है कि वो ऐसा क्या खाएं कि उनका शुगर न बढ़े। यहां 5 ऐसे भर्ते के बारे में बताने जा रहे हैं जो शुगर को कम करने का काम करते हैं।

Published: May 10, 2022 10:46:29 am

डायबिटीज में हाई रफेज और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें खाने की सलाह दी जाती है। लो ग्लाइसेमिक मतलब ऐसी चीजें जो खाते ही तुरंत ग्लोकोज में न बदलें, बल्कि इन्हें पेट में टूटने में वक्त लगे और ब्लड शुगर संतुलित रहे। तो चलिए आपको आज ऐसे पांच चोखे यानि भर्ते के बारे में बताएं, जिने प्रचुर मात्रा में खाने के बाद भी आपका शुगर कम होगा।
diabetic_patients_diet_5_chokha_bharta_decreasing_blood_sugar_.jpg
diabetic patients diet: 5 chokha bharta decreasing blood sugar in hindi
डायबिटीज के मरीज खाएं इन 5 चीजों का चोखा-Diabetes patients should eat these 5 Chokha

कच्चे केले का चोखा
कच्चे केला ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाला होता है। कच्चे केले में शुगर बेहद कम होता है और जब इसे उबाल दिया जाता है तो ये और कम हो जाता है। कच्चे केले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) 55 से कम होता है। ये पाचन शक्त को भी बेहतर करता है। केले छिल कर मैश करें, हल्का सा चाट मसाला, नमक और सरसों तेल मिलाएं।
परवल का चोखा
लो ग्लाइसेमिक सब्जियों में परवल भी शुमार है। इसका चोखा रफेज और लो कैलोरी वाला होता है। इसलिए डायबिटीज में इसे खाने से भी ब्लड शुगर नहीं बढ़ता।

सहजन का चोखा
डायबिटीज में सहजन के कई फायदे हैं। इसकी पत्तियों से लेकर फली तक शुगर को कम करती है। सहजन की फली को उबाल लें, मैश कर लें। फिर इसमें राई का छोंका लगाएं। ऊपर से बारीक कटी हुई प्याज, टमाटर और मिर्च मिलाएं। ये चोखा शुगर लेवल को कम करता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है।
करेले का चोखा
करेला डायबिटीज रोगियों के लिए सुपरफूड है। इसे खाने से तेजी से ब्लड शुगर लो होता है। अगर आपको ये कड़वा ज्यादा लगता है तो आप इसका चोखा बना कर खा सकते हैं। रफेज से भरपूर इस करेले के बीज को भी आप जरूर खाएं। इससे ब्लड शुगर तेजी से लो होता है। करेले को उबाल कर उसमें सरसों तेल, नमक, प्याज, धनिया पत्ता, अदरक, लहसुन और हरी मिर्च मिला लें। ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होगा।
आंवले का चोखा
आंवला डायबिटीज में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें क्रोमियम होता है जो कि कार्बोहाइड्रेट मेटाबोलिज्म को सही करने के साा ही कार्ब्स को पचाने का काम करता है। विटामिन सी से भरपूर होने के कारण ये ब्लड शुगर को बढ़ने से भी रोकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स इंसुलिन प्रोडक्शन को बेहतर बनाते हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करते हैं। आंवले को उबाल कर इसमें तेल नमक और हरी मिर्च मिक्स कर लें। स्वादिष्ट चोखा तैयार मिलेगा जो आपका शुगर बढ़ने नहीं देगा।
तो आप चाहें तो शुगर को कंट्रोल करने के लिए किसी भी लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जी से चोखा बनाएं और खा लें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: देवेंद्र फडणवीस किसके कहने पर महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम बनने के लिए हुए तैयार, सामने आई बड़ी जानकारीUdaipur murder case: गुस्साए वकीलों ने कन्हैया के हत्यारों के जड़े थप्पड़, देखें वीडियोMaharashtra: गृहमंत्री शाह ने महाराष्ट्र के उमेश कोल्हे हत्याकांड की जांच NIA को सौंपी, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुआ था मर्डरनूपुर शर्मा विवाद पर हंगामे के बाद ओडिशा विधानसभा स्थगिततालिबान राज में हर दिन 1 या 2 अफगान महिलाएं कर रहीं आत्महत्या, पूर्व डिप्टी स्पीकर का दावासरकार ने FCRA को बनाया और सख्त, 2011 के नियमों में किये 7 बड़े बदलावकेरल में दिल दहलाने वाली घटना, दो बच्चों समेत परिवार के पांच लोग फंदे पर लटके मिलेAmravati Killing: मृतक उमेश कोल्हे के भाई महेश ने बताई घटना वाले दिन की पूरी सच्चाई, नुपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट करने के बाद हुई थी हत्या
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.