scriptHealth Tips: 2022 में खुद को फिट रखने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें | Diet plan for making yourself fit in the year 2022 | Patrika News

Health Tips: 2022 में खुद को फिट रखने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें

locationनई दिल्लीPublished: Jan 01, 2022 02:47:27 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Health Tips: आज साल 2022 की शुरुआत हो गई है। इस साल में खुद को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ मन और सेहतमंद शरीर के लिए अपने खानपान में बदलाव लाएं। नए साल से एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए पोषण से भरपूर आहार को अपनी डाइट में शामिल करें। हेल्दी डाइट लेने से आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे और जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे।

Health Tips: 2022 में खुद को फिट रखने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें

Diet plan for making yourself fit in the year 2022

Health Tips: साल 2022 की शुरुआत हो गई है। बीता हुआ साल कोरोना वायरस के खतरे के बीच गुजरा। हर कोई नए साल में स्वस्थ और कोरोना मुक्त जीवन चाहता है लेकिन रोग तारीख बदलने से आते-जाते नहीं। इसके लिए आपको स्वयं प्रयास करना होता है। बीमारियों से दूर रहने की सबसे बेहतर दवा एक हेल्दी लाइफस्टाइल है। हालांकि यह इतना बड़ा काम भी नहीं है। 2022 में आप अपने खान पान और व्यायाम में बदलाव करके खुद को हेल्दी रख सकते हैं। लाइफस्टाइल को सुधारना और एक्सरसाइज करने के साथ ही सही डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। हेल्दी डाइट लेने से आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे और जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे। तो आइए जानते हैं 2022 में खुद को फिट रखने के लिए क्या बदलाव लाएं डाइट में।

डाइट में शामिल करें इन चीजों को

1. सुबह जल्दी उठने की आदत डालें :

वर्कआउट के लिए सबसे सही समय सुबह ही माना जाता है। कहते हैं कि रोज सुबह 4:00 से 5:00 के बीच हमें उठ जाना चाहिए। जो लोग जल्दी सो कर उठते हैं उनके लिए एक्सरसाइज के लिए वक्त निकालना और आसान होता है। कार्डियो के लिए मॉर्निंग टाइम सबसे परफेक्ट माना गया है, क्योंकि वर्कआउट करने के बाद आपका शरीर एंडोर्फिन रिलीज करता है और आप पूरे दिन फ्रेश और एनर्जेटिक बने रहते हैं।

2. ब्रेकफास्ट स्किप नहीं करें :

अगर हेल्दी दिन की शुरुआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से होगी, तो आप पूरे साल एनर्जेटिक फील करेंगे। इसलिए सुबह वर्कआउट, एक्सरसाइज के बाद प्रॉपर ब्रेकफास्ट करें। इसे कभी स्किप न होने दें। पोषक तत्वों से भरपूर ब्रेकफास्ट, अच्छी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है। अगर आफ वर्किंग हैं, सुबह-सुबह खाना खाने का समय नहीं मिल पाता है, तो भी ब्रेकफास्ट जरूरी करें। ब्रेकफास्ट के लिए जरूर समय निकालें।

3. दिनभर की डाइट का प्लान करें :

ब्रेकफास्ट लंच और डिनर को लेकर प्लान जरूर बनाएं। ब्रेकफास्ट और लंच में हैवी डाइट ले सकते हैं, लेकिन रात के वक्त आसानी से पचने वाली चीजें ही खाएं। अपनी डाइट में शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व वाले फूड शामिल करें।

4. दूध या दूध से बने उत्पाद का सेवन करें :

मिल्क में कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन बी12, पोटैशियम, मैग्नीशियम और जिंक होता है। ये आपको कई बीमारियों से बचाने में फायदेमंद है। दिन भर में हमें एक गिलास दूध जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा आप दही, लस्सी या मठ्ठा में से कुछ भी अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

5. मौसमी फल और सब्जियां खाएं :

अधिकतर लोग अपनी डाइट में फलों को शामिल नहीं करते हैं। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं, तो नए साल पर रेजॉल्यूशन लें कि आप आने वाले साल में मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन जरूर करेंगे। इससे आप हमेशा हेल्दी और फिट रहेंगे।

6. वर्कआउट करें :

आपको रोजाना एक्सरसाइज करने की आदत डालनी चाहिए। इसके लिए जिम या फिटनेस सेंटर जाना भी जरूरी नहीं है। आप घर में ही कई तरह की एक्सरसाइज करके फिट रह सकते हैं। आपको हफ्ते में कम से कम 5 दिन एक्सरसाइज करनी चाहिए। रोजाना करीब 45 मिनट वर्कआउट करके आप फिट रह सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो