scriptDo gym and alcohol goes hand in hand | Health Tips: क्या जिम करने वाले अधिकतर लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं? | Patrika News

Health Tips: क्या जिम करने वाले अधिकतर लोग अल्कोहल का सेवन करते हैं?

Health Tips: आजकल की लाइफस्टाइल में कई लोग फिट रहने के लिए शराब का सेवन करते हैं। मध्यम या बहुत फिट रहने के लिए पर्याप्त व्यायाम करने वाले वयस्क भी अधिक शराब पीते हैं। शराब के सेवन के बाद कुछ समय के लिए यह आपके रक्त प्रवाह में ठहर जाता है, इसलिए आपको वर्क आउट करने से पहले शराब से परहेज करना चाहिए।

नई दिल्ली

Updated: December 31, 2021 03:09:16 pm

Health Tips: शराब के लिए चाहत, इसका सेवन करने के बहाने और इस पर कई किस्म के जुमले, शायरी या गीत मशहूर हो सकते हैं। लेकिन शराब को शरीर का सबसे बड़ा दुश्मन इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यह एक साथ कई अंगों को नुकसान पहुंचाती है। इससे न केवल लिवर खराब होता है, बल्कि दिमाग पर भी उल्टा असर पड़ता है। लेकिन आप अपने संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो आप इस बात पर अतिरिक्त ध्यान देना चाहेंगे कि आप कितनी शराब पी रहे हैं। नए शोध में पाया गया है कि नियमित रूप से व्यायाम नहीं करने वाले लोगों की तुलना में शारीरिक रूप से फिट पुरुष और महिलाएं मध्यम या भारी शराब पीने वालों की तुलना में दोगुने से अधिक हैं।
Health Tips: क्या जिम करने वाले अधिकतर लोग शराब का सेवन करते हैं?
Do gym and alcohol goes hand in hand
यह भी पढ़े: ड्रिंक जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करें

हममें से जो लोग कभी-कभी बीयर या शराब के एक-दो ड्रिंक्स पीते हैं, वो मानते हैं कि इससे हमारे शरीर को नुकसान नहीं फायदा होता है। जब कोई ऐसा अध्ययन सामने आता है जिससे संकेत मिलें कि कम मात्रा में शराब पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है तो मीडिया और आम लोग भी इसका बड़े उत्साह से स्वागत करते हैं।लेकिन कम मात्रा में भी शराब पीने से स्वास्थ्य को कोई फायदा होता है, ये तय करना बहुत ही जटिल काम है।
एक अध्ययन में 20 से 86 वर्ष के बीच के 38,653 स्वस्थ लोगों (औसत आयु 46 वर्ष) के आंकड़ों की जांच की, जिन्हें कूपर सेंटर लॉन्गिट्यूडिनल स्टडी में नामांकित किया गया था। एक प्रश्नावली द्वारा शराब के सेवन का आकलन किया गया था, और कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस को ट्रेडमिल परीक्षण और प्रतिभागियों की उम्र ***** के आधार पर निम्न, मध्यम या अत्यधिक फिट के रूप में वर्गीकृत किया गया था।
शराब के सेवन के लिए, प्रति सप्ताह तीन या उससे कम पेय पीने वालों को हल्का पीने वाला माना जाता था; महिलाओं के लिए सात और पुरुषों के लिए 14 तक मध्यम था; और उससे अधिक 18 से 64 वर्ष की आयु के रोगियों के लिए भारी था।
यह भी पढ़े: अगर आप भी सिरदर्द से परेशान हैं तो आप हो सकते हैं माइग्रेन के शिकार, जानें इनके लक्षण

अध्ययन के प्रमुख निष्कर्षों में शामिल हैं:

  • मध्यम या बहुत फिट रहने के लिए पर्याप्त व्यायाम करने वाले वयस्क भी अधिक शराब पीते हैं।
  • मध्यम या भारी मात्रा में शराब का सेवन करने वाली मध्यम फिटनेस स्तर वाली महिलाएं 1.6 गुना अधिक थीं, और उच्च फिटनेस स्तर वाली महिलाओं में ऐसा करने की संभावना 2.1 गुना अधिक थी।
  • मध्यम फिटनेस स्तर वाले पुरुषों में मध्यम या भारी मात्रा में शराब का सेवन करने की संभावना 1.4 अधिक थी, और उच्च फिटनेस स्तर वाले पुरुषों में ऐसा करने की संभावना 1.6 गुना अधिक थी।
शोधकर्ताओं के अनुसार, ये निष्कर्ष शारीरिक गतिविधि और पीने पर पिछले शोध का समर्थन करते हैं, जिसमें 2017 में अमेरिकन जर्नल ऑफ हेल्थ प्रमोशन में प्रकाशित एक व्यवस्थित समीक्षा भी शामिल है, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया कि गैर-छात्र वयस्कों में 75 प्रतिशत अध्ययनों में पाया गया कि उच्च स्तर की शारीरिक गतिविधि संबंधित थी शराब की खपत में वृद्धि।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

School Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहदुल्हन के लिबाज के साथ इलियाना डिक्रूज ने पहनी ऐसी चीज, जिसे देख सब हो गए हैरानकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.