वजन कम करने व बढ़ाने के दौरान इन बातों को न करें इग्रोर वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

वजन कम करने व बढ़ाने के दौरान इन बातों को न करें इग्रोर वरना पड़ जाएंगे लेने के देने...

By: dilip chaturvedi

Published: 27 Dec 2017, 03:29 PM IST

क्या आप अपना वजन कम कर रहे हैं? क्या आप अपना वजन बढ़ा रहे हैं? यदि हां, तो सबसे पहले यह जान लें कि आप जो कर रहे हैं, क्या आपको इसकी वाकई जरूरत है। कहीं आप किसी सेलेब को देखकर तो ऐसा नहीं कर रहे हैं। अक्सर देखने को मिलता है कि लोग सेलेब्स की जैसी बॉडी बनाने में जुट जाते हैं और ऐसा करने के चक्कर में काफी गंभीर परिणाम सामने आ जाते हैं। दरअसल, यह उस स्थिति में होता है, जब लोग ओवर एक्सरसाइज करने लग जाते हैं। इस दौरान वो छोटी-छोटी बातों को अनदेखा कर देते हैं, जो खुलेतौर पर प्राब्लम्स को इन्वाइट करने जैसा होता है। हम यहां कुछ ऐसी छोटी-छोटी बातों की ओर आपका ध्यान आकर्षित कराना चाहते हैं, जो वजन कम करने व बढ़ाने के दौरान ध्यान नहीं देते...।

 

lifestyle

पहले दिन क्या करें...

जब वजन एक दिन में नहीं बढ़ा, तो एक दिन में कम भी नहीं होगा। इस बात के अच्छी तरह से समझ लें। ऐसे में जिम या एक्सरसाइ के पहले ही दिन सारी ताकत मत लगाएं,क्योंकि ऐसा करने से अगले दिन कुछ करने की स्थिति में नहीं होंगे। सुझाव है कि पहले दिन 30-40 मिनट से शुरुआत करें और फिर स्टैमिना बढऩे ने पर ही ज्यादा ताकत लगाने के बारे में सोचें।

 

lifestyle

शूज का रोल...

बहुत से लोग जिम या एक्सरसाइ के साजो-समान में आंख मूंदकर खर्च कर देते हैं, लेकिन अपने शूज को हल्के में ले लते हैं। ध्यान दें, शूज अच्छे होंगे, आरामदायक होंगे, तो ही आप बेहतर तरीके से एक्सरसाइ कर पाएंगे। अच्छे शूज ग्रिप भी अच्छी बनाते हैं। इसमें महंगे शूज मायने नहीं रखते हैं।

lifestyle

सिर्फ एक्सरसाइज काफी नहीं...
अकसर लोग एक्सरसाइज को ही सबकुछ माने लेते हैं और यही उनकी सबसे बड़ी भूल होती है। दरअसल, लोगों को लगता है कि एक्सरसाइज के चलते खान-पान से काई फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन ये सरासर गलत है। ध्यान दें, एक्सरसाइज का फायदा तभी होगा, जब आप इस नियम को अपनी डाइट में शामिल करेंगे। खाने-पीने का वजन पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। ये आपको देखना है कि आप उसे किस दिशा में ले जाना चाहते हैं।

lifestyle

प्लान जरूरी है...

आप ये सोच कर बैठे हैं कि आप एक महीने योग कर लेंगे और फिर से पुराणी लाइफस्टाइल अपना लेंगे, तो ये आपकी सबसे बड़ी भूल है। कभी भी अपने लिए ऐसे पैमाने न बनाएं, जिन्हें आप पूरा नहीं कर सकते। किसी भी काम को करने के लिए एक प्लान की जरूरत है और प्लान को पूरा करने की लगन भी उतनी ही जरूरी है।

lifestyle

शरीर को रेस्ट दें...

ये बात शायद कम ही जिम इंस्ट्रक्टर बताते हैं कि जब आप एक्सरसाइज करना शुरू करते हैं, तो आपका शरीर पुरानी मांसपेशियों को तोड़ कर, उन्हें नया बनाता है, लेकिन इसके लिए शरीर को रेस्ट और डाएट दोनों की जरूरत पड़ती है। ये दोनों न करने की गलती अमूमन वो लोग करते हैं, जिन्हें कम समय में वजन कम करना होता है। इस बात को समझना जरूरी है कि रेस्ट न लेना आपके लिए नुकसान का काम करता है।

lifestyle

डाइट न लेना....
वजन कम करने, बढ़ाने या फिर उसे बनाए रखनेे के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है डाएट। इसे इग्नोर करने का मतलब है कि हेल्थ के साथ खिलवाड़ करना।

 

lifestyle

हेल्दी खाने को करें अवॉइड...

कई लोग हेल्दी खाने के चक्कर में ये भूल जाते हैं कि हेल्दी खाने में भी कैलोरीज होती है। ज्यादा हेल्दी खाने के चक्कर में कई बार लोग हद से ज्यादा खा लेते हैं और फिर पूछते हैं कि उनका वजन कम क्यों नहीं हो रहा।

dilip chaturvedi Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned