scriptHealth Tips: खांसी आने कि समस्या से हैं परेशान तो आज ही इन चीजों के सेवन से बनाएं दूरी | Don't eating these food during Cough | Patrika News

Health Tips: खांसी आने कि समस्या से हैं परेशान तो आज ही इन चीजों के सेवन से बनाएं दूरी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 18, 2022 02:41:07 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

सर्दी के मौसम आते ही अक्सर लोगों को खांसी-जुकाम के जैसी अन्य समस्याएं आना शुरू हो जाती है,ऐसे में यदि आप भी खांसी आने कि समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों के सेवन को आज से ही करें अवॉयड।

Health Tips: खांसी आने कि समस्या से हैं परेशान तो आज ही इन चीजों के सेवन से बनाएं दूरी

Health Tips

खांसी की समस्या होने पर अक्सर व्यक्ति को अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जैसे कि गले में दर्द होना,बोलने में कठनाई महसूस होना,वहीं गले में खांसते-खांसते दर्द का लगातर बढ़ते जाना , ऐसे में आपको बहुत ही ज्यादा सतर्कता बरतने कि जरूरत होती है कि खाने में किन चीजों का सेवन करें और कौन सी चीजों के सेवन को अवॉयड करें, ऐसे में आज हम आपको बताएंगें कि यदि आप भी खांसी आने कि समस्या से बहुत ही ज्यादा परेशान रहते हैं तो ऐसे में इन चीजों के सेवन को अवॉयड करें। ताकि आपके खांसी की समस्या जल्द से जल्द ठीक हो सके।
दूध का सेवन
यदि आपको खांसी आने कि समस्या है तो आपको ज्यादा मात्रा में दूध के सेवन को अवॉयड करना चाहिए,क्योंकि दूध का ज्यादा मात्रा में सेवन आपके गले में कफ की समस्या को बढ़ाने का काम करता है, कई सारे एक्सपर्ट्स भी इस बात को मानते हैं कि दूध के सेवन से आपकी छाती में कफ ज्यादा बढ़ सकता है, इसलिए जबतक आपकी खांसी की समस्या ठीक नहीं होती है तबतक आपको दूध के सेवन को अवॉइड करना चाहिए।
शुगर का सेवन
शुगर की बात करें तो इसका सेवन यदि आप खांसी की समस्या आने पर करते हैं तो ये आपके खांसी की समस्या को और बढ़ाने का काम करता है, इसका ज्यादा मात्रा में सेवन सीने में इन्फेक्शन की प्रॉब्लम को ट्रिगर करने का काम करती है, वहीं ये इम्यून सिस्टम को कमजोर कर दिक्कत को और भी ज्यादा बढ़ा सकती है,इसलिए ज्यादा मात्रा में शुगर को आपको अवॉयड करना चाहिए।
चावल का सेवन
खांसी की समस्या होने पर आपको चावल के सेवन को अवॉइड करना चाहिए,क्योंकि माना जाता है कि चावल कि तासीर ठंडी होती है,वहीं ये खांसी को और बढ़ाने का काम करती है, इसलिए आप अक्सर सुनते होंगें कि डॉक्टर्स भी अक्सर खांसी की समस्या होने पर चावल खाने को मना करते हैं क्योंकि इसके सेवन आपके गले की समस्या और भी अधिक हो सकती है, इसलिए जबतक ये सही न हो तबतक आप चावल के सेवन को अवॉयड करें।
एलकोहल
एलकोहल का ज्यादा मात्रा में सेवन से आपके गले में इन्फेक्शन की समस्या को दो गुना ज्यादा मात्रा में बढ़ाने का काम करता है,इसलिए आपको एलकोहल का ज्यादा मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए,इसके सेवन से आपका कफ सूख सकता है,वहीं आपके इन्फेक्शन के खतरे को भी ये दो गुना ज्यादा बढ़ाने का काम करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो