script

Dry eye syndrome:आंखो में पानी का सुखना हो सकता है हानिकारक

locationनई दिल्लीPublished: Jan 14, 2022 03:59:48 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

क्या आपकी आंखें भी नमी खो रही हैं। अगर आपको इस बात का मतलब समझ नहीं आ रहा तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं ड्राई आई सिंड्रोम के बारे में।

Dry eye syndrome

Dry eye syndrome:आंखो में पानी का सुखना हो सकता है हानिकारक

ड्राई आई सिंड्रोम एक ऐसी बीमारी है जो आपको हो तो जाती है परंतु आप इसके बारे में समझ नहीं पाते । यह आपके आंखों पर सीधा असर डालती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ड्राई आई सिंड्रोम के विषय में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आप भी इनमें से किसी लक्षणों का सामना कर रहे हैं। तो किन उपायों को करके आप राहत पा सकते हैं। और ड्राई आई सिंड्रोम से बच सकते हैं।
आंखों में खुजली होना — यदि आप अपने आंख में समय असमय खुजली महसूस करते हैं । और ऐसा करते वक्त आपकी आंखें लाल हो जाती है । तो आपको सचेत रहने की जरूरत है हो सकता है आपको ड्राई आई सिंड्रोम हो रहा हो।
दूसरा लक्षण यह है की ड्राई आई सिंड्रोम में आंखों में खुजली तो होती है । परंतु आंखों से पानी बहुत कम जाता है। आंखों के अंदर की नमी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है। और आपके आंखों से पानी आना खत्म हो जाता है। जिसकी वजह से आप आंखों में सूखापन और कड़ापन महसूस करते हैं।
यदि आप इन सारे लक्षणों को महसूस कर रहे हैं तो आपको आपकी आंखों का विशेष ख्याल रखना चाहिए इसके लिए आप

रात को समय पर सोए
रात को समय पर सोना प्रारंभ कर दे । साथ ही सभी लाइटों को बंद करके अंधेरे में सोने की आदत डालें इससे आंखों पर कम स्ट्रेस पड़ता है।
यह भी पढ़ें

जानें किड़नी पर क्या पड़ता है प्रभाव आपके हाई ब्लड प्रेशर का

समय-समय पर गुलाब जल का इस्तेमाल करें
गुलाब जल आंखों के लिए वरदान है। अगर आपको ड्राई आई सिंड्रोम हो रहा है तो इससे बचने के लिए आप हफ्ते में 3 दिन गुलाब जल से अपने आंखों के इर्द-गिर्द सर्कुलर मोशन में मसाज करें। ऐसा करने से आपके आंखों में नमी बनी रहेगी।
ड्राई आई सिंड्रोम में ठंडे पानी से भी अपनी आंखों को साफ कर सकते हैं। या फिर बर्फ का शेक देकर भी आंखों को आराम पहुंचा सकते हैं । ऐसा करने से भी आपके आंखों को ठंडक मिलेगा और इस की नमी बनी रहेगी।
इन सभी ऊपर दिए गए सलाह को अपनाने से पहले आप एक बार डॉक्टर से संपर्क करके अपने आंखों में हो रहे हैं सभी समस्याओं का जांच अवश्य करवाएं। क्योंकि आंख एक सेंसेटिव पार्ट है तो आपको इसके बारे में हर कदम सोच-समझकर उठाना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो