scriptसर्दियों में शरीर में पानी की कमी भी हार्ट अटैक का कारण | Due to lack of water in Winter also the cause of heart attack. | Patrika News

सर्दियों में शरीर में पानी की कमी भी हार्ट अटैक का कारण

locationजयपुरPublished: Dec 04, 2018 03:47:42 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

सर्दी में हृदय को रक्त संचार के लिए दबाव बढ़ जाता है। तापमान कम होने से नसें सिकुड़ती हैं और रक्त गाढ़ा होने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। सुबह रक्तचाप में बदलाव हृदयाघात व कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है। शरीर में भी पानी की कमी हार्ट अटैक का कारण बनती है।
 

heart health

शरीर में भी पानी की कमी भी हार्ट अटैक का कारण

जयपुर. दिल के रोगियों के लिए सर्दियों में शरीर से पसीना न निकलने से हार्ट, एंजाइना (हृदय की मांसपेशियों में कम रक्त प्रवाह से छाती का दर्द) व ब्लड प्रेशर के मरीजों को दवा की मात्रा में बदलाव जरूरी होता है। सर्दियों में तापमान कम होने से रक्त नलिकाएं संकरी हो जाती हैं। रक्त संचरण के लिए हार्ट पर दबाव बढ़ जाता है। इसलिए ब्लड प्रेशर बढ़ता है। सुबह रक्तचाप में बदलाव हृदयाघात व कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है। शरीर में भी पानी की कमी हार्ट अटैक का कारण बनती है। कृत्रिम हार्ट वॉल्व व एंजियोप्लास्टी कराने वाले मरीजों के शरीर में स्टेंट लगा होता है। पानी की कमी के चलते रक्त गाढ़ा होने लगता है। वह हृदय के स्नायुओं से चिपकने लगता है, जिससे स्टेंट अवरुद्घ हो जाता है।

खिड़की-दरवाजे बंद रखें

इस मौसम में अपने शरीर को ऊनी और गर्म कपड़ों से ढककर स्ट्रोक की आशंका को कम कर सकते हैं। खिड़की-दरवाजे बंद रखें और पर्दे डालकर रखें, ताकि कमरे में गर्मी बनी रहे। कमरे का नॉर्मल तापमान 18 से 21 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए। जिन्हें हाई ब्लडप्रेशर है, सर्दियों में सुबह उनका ब्लडप्रेशर खतरनाक स्तर तक बढ़ जाता है।

इसलिए अलसुबह हार्ट अटैक ज्यादा

जीवनशैली-खानपान में सुधार

– डॉ. राहुल शर्मा, सीनियर कॉर्डियोलॉजिस्ट नारायणा हॉस्पिटल, जयपुर

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो