scriptEarly Signs and Symptoms of Diabetes | Early Diabetes Symptoms : शरीर में दिखाई देते हैं ऐसे लक्षण तो हो सकती है डायबिटीज, ऐसे करें पहचान | Patrika News

Early Diabetes Symptoms : शरीर में दिखाई देते हैं ऐसे लक्षण तो हो सकती है डायबिटीज, ऐसे करें पहचान

Early Diabetes Symptoms : डायबिटीज एक बहुत ही ज्यादा कॉमन बीमारी बन गई है,इस बीमारी का आमतौर पर मुख्य कारण होता है खान-पान और डाइट। वहीं यदि आप इस बीमारी से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो आज हम आपको इनके लक्ष्णों के बारे में बताने जा रहे हैं।

नई दिल्ली

Published: December 09, 2021 12:16:58 pm

नई दिल्ली। Early Diabetes Symptoms: आजकल लगतार डायबिटीज के मरीज दिन-प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं इसका मुख्य कारण आमतौर पर डाइट और लाइफस्टाइल को माना गया है। यदि आप कुछ भी उल्टा-सीधा खाते हैं तो इसका असर सीधा बॉडी के ऊपर पड़ता है। वहीं खान-पान और लाइफस्टाइल से होने वाली बीमारी डायबिटीज के ऊपर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है ताकि आप स्वस्थ रहे वहीं बीमारियां भी शरीर से दूर रहे। यदि शुरुआत में ही डायबिटीज के लक्षणों को जान लिया जाए तो काफी हद तक इस बीमारी से बचा जा सकता है।
इसलिए आज हम आपको इसके शुरूआती लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि आपको भी ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो पहले ही सतर्क हो जाइए।
 शरीर में दिखाई देते हैं ऐसे लक्षण तो हो सकती है डायबिटीज, ऐसे करें पहचान
Early Diabetes Symptoms
Early Diabetes Symptoms : शरीर में दिखाई देते हैं ऐसे लक्षण तो हो सकती है डायबिटीज, ऐसे करें पहचान1.भूख और थकान लगना
जो भी आप खाते हैं उसे आपका शरीर ग्लूकोज में बदलता है इससे आपको पूरे दिन के लिए एनर्जी भी मिलती है। ग्लूकोज शरीर में एनर्जी प्रोवाइड करता है। वहीं आपको सेल्स को ग्लूकोज को अंदर लाने के लिए इन्सुलिन की आवश्य्कता होती है। यदि आपके बॉडी को भरपूर मात्रा में इन्सुलिन नहीं मिलता है तो आपके सेल्स उनको रेसिस्ट करना शुरू कर देते हैं। वहीं इसके कारण सेल्स में ग्लूकोज सही से भीतर नहिं पहुंच पाते हैं और शरीर में एनर्जी यानी ऊर्जा नहीं बचती है। इस कारण से आपको बाकी लोगों की तुलना में अधिक भूख लगने की संभावना भी रहती है। और एनर्जी कम रहने की वजह से आप थका-थका भी महसूस करते हैं।
2.अधिक प्यास लगना
जब ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो बॉडी में मौजूद सेल्स पानी को अपने ओर खींचने लगता है जिससे ब्लड डाइल्यूट हो जाता है। इस प्रोसेस से शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन का खतरा अधिक हो जाता है। साथ -साथ बार-बार ज्यादा पेशाब आती है इसलिए शरीर में पानी की नीड ज्यादा बढ़ जाती है। यदि आप पानी को हर थोड़ी देर में नहीं पीते हैं तो आपका गला भी सूखने लग जाता है। ऐसे में पानी का सेवन आपके लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक हो जाता है। यदि आपको भी ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत ही आपको सतर्क हो जाना चाहिए।
3.बार-बार पेशाब लगना
यदि आपको भी बार-बार वाशरूम आता है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। ये डायबिटीज के शुरूआती लक्षणों में से एक लक्षण भी हो सकता है। डायबिटीज की बात करें तो ये एक ऐसी बीमारी होती है जिससे शरीर में ग्लूकोज यानी ब्लड शुगर का लेवल बढ़ना शुरू हो जाता है। वहीं उच्च रक्त शर्करा की वजह से किडनी बॉडी से एक्स्ट्रा ग्लूकोज यूरिन के जरिए निकालता है। ऐसे में यूरिन का प्रोडक्शन पहले से ज्यादा बढ़ जाता है। इसके बढ़ने पर बार-बार पेशाब आने के जैसी समस्याओं का समाना करना पड़ता है। इसलिए यदि आपको भी लागातर ऐसी समस्या आ रही है तो आपको डायबिटीज की जांच जरूर करानी चाहिए।
4.शरीर में घाव का ठीक न होना
डायबिटीज के बीमारी का सबसे प्रमुख लक्षण ये है कि यदि आपके कहीं भी चोट लग जाती है तो उससे खून निकलता रहता है और वो जल्दी ठीक नहीं होता है। यदि आप भी अपने बॉडी में ऐसे लक्ष्णों को नोटिस कर रहे हैं तो तुरंत ही डॉक्टर के पास आपको जाना चाहिए। डायबिटीज के बढ़ने से घाव, छाले, फोड़े,फुंसी आदि बढ़ना शुरू हो जाते हैं। इसलिए अपने लाइफस्टाइल में बदलाव को लेकर आएं वहीं रोजाना व्यायाम भी जरूर करें। ताकि आप स्वस्थ रहे और शरीर से बीमारी भी दूर रहे।
5.आँखें कमजोर हो जाना
डायबिटीज आंखों पर बहुत भी ज्यादा असर डालता है। यदि इसके ऊपर सही समय पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो आपके आंखों की रोशनी भी जा सकती है। इसलिए यदि आप इस परेशान को फेस कर रहे या कोई भी वस्तु को सही से देखने में असमर्थ हैं तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें ताकि आपके आंखों की रोशनी लंबे समय तक स्वस्थ बनी रहे। कम दिखने पर अक्सर लोग कहते हैं कि नजर कमजोर हो गई होगी लेकिन वहीं वे इस बात को इग्नोर कर देते हैं कि ये डायबिटीज के जैसी बीमारी के कारण भी हो सकता है।
Early Diabetes Symptoms : शरीर में दिखाई देते हैं ऐसे लक्षण तो हो सकती है डायबिटीज, ऐसे करें पहचान6.मुँह सूखना और खुजली होना
आपको बताते चलें कि डायबिटीज के मरीजों को बार-बार पेशाब आने की समस्या होती है और ये पेशाब शरीर में मौजूद तरल यानी फ्लुइड्स से बनती है। इसलिए शरीर में धीरे-धीरे पानी की कमी होने लग जाती है। पानी की कमी यानी डीहाईड्रेटेड होने से इसका असर से बार-बार मुँह सूखने के जैसी समस्याओं का सामना आपको करना पड़ सकता है। वहीं इस समस्या के बढ़ने के कारण आपकी त्वचा भी ड्राई हो जाती है जिसके कारण आपको बार-बार खुजली होती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नाइजीरिया के चर्च में कार्यक्रम के दौरान मची भगदड़ से 31 की मौत, कई घायल, मृतकों में ज्यादातर बच्चे शामिल'पीएम मोदी ने बनाया भारत को मजबूत, जवाहरलाल नेहरू से उनकी नहीं की जा सकती तुलना'- कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मईमहाराष्ट्र में Omicron के B.A.4 वेरिएंट के 5 और B.A.5 के 3 मामले आए सामने, अलर्ट जारीAsia Cup Hockey 2022: सुपर 4 राउंड के अपने पहले मैच में भारत ने जापान को 2-1 से हरायाRBI की रिपोर्ट का दावा - 'आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली'कुत्ता घुमाने वाले IAS दम्पती के बचाव में उतरीं मेनका गांधी, ट्रांसफर पर नाराजगी जताईDGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्ड
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.