scriptजानिए सर्दियों में वजन घटाने के आसान उपाय बस सेवन करें ये फल और सब्ज़ी | easy ways to lose weight in winter, just consume these fruits and vege | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए सर्दियों में वजन घटाने के आसान उपाय बस सेवन करें ये फल और सब्ज़ी

सर्दी का मौसम आते ही शरीर और स्वास्थ का बहुत ख्याल रखना पड़ता है इन सब के साथ अपने वज़न का भी ध्यान रखना होता है । इस मौसम में लोग दूसरों मौसम की तुलना में अधिक खाते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिनका ज्यादा खाने पर वजन बढ़ने लगता है। सर्दियों में लोगों को सोच-समझकर कर सीमित मात्रा में ही खाना पड़ता है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे सीजनल फल और सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अधिक खाकर भी आपका वजन कंट्रोल में रहेगा

नई दिल्लीNov 23, 2021 / 08:45 pm

MD IMRAN AHMAD

easy ways to lose weight in winter, just consume these fruits and vege

easy ways to lose weight in winter, just consume these fruits and vege

नई दिल्ली : सर्दियों का मौसम खाने-पीने का होता है। इस मौसम में लोग दूसरों मौसम की तुलना में अधिक खाते हैं। सर्दियों में वजन कम कैसे कर सकते हैं। आइए आप कुछ फल और सब्जी के बारे में बताते हैं जिसका सेवन करके आप आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं ।
1. पत्तागोभी
पत्तागोभी सर्दियों में सबसे अधिक खाए जाने वाली सब्जियों में से एक है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो सर्दियों में इसका सेवन करना बेहद फायदेमंद हो सकता है पत्तागोभी में विटामिन सी भी होता है जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। वजन कंट्रोल में करने के साथ ही पत्तागोभी डायबिटीज के खतरे को भी कर करता है।
2. मूली
सर्द मौसम में अधिकतर लोग बाहर का जंक फूड फास्ट फूड और तरह-तरह के पकवान खाना पसंद करते हैं। जिससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसे में मूली आपकी सहायता कर सकता है। मूली जंक फूड से शरीर को होने वाले नुकसान से भी बचाता है। दरअसल, मूली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है जो वजन को कंट्रोल रखता है।
3 . टमाटर
टमाटर का इस्तेमाल सब्जी दाल को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं यह खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ ही वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है। टमाटर में मौजूद पोषक तत्व वजन को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं।
4. संतरा
सर्दियों के मौसम का एक सबसे बेहतरीन मौसमी और लोकल फल है संतरा है। यह स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है। संतरे में विटामिन सी की अधिकता होती है जो वजन कम करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप सर्दियों के मौसम में अपना वजन घटाने की सोच रहे हैं तो संतरे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
5 . सेब
सेब खाने की सलाह डॉक्टर हमेशा से ही देते आए हैं। सेब स्वास्थ्य और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर रोज सुबह एक सेब का सेवन किया जाए तो वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है।
6 . चुकंदर
चुकंदर आयरन का एक बेहतरीन स्त्रोत है। चुकंदर शरीर में खून की कमी दूर करता है। इसे डाइट में शामिल करने से शरीर में खून बढ़ता है। चुकंदर का सेवन जूस और सलाद के रूप में किया जाता है। अगर आप सर्दियों में अपने वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से चुकंदर का जूस पी सकते हैं।
7 . नाशपाती
नाशपाती में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो वजन घटना के साथ-साथ आपके शरीर को भरपूर न्यूट्रिएंट प्रदान कर सकते हैं। सर्दियों में वजन कम करने के लिए नाशपाती का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। नाशपाती में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में होता है फाइबर भूख को कंट्रोल करता है जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

Home / Health / जानिए सर्दियों में वजन घटाने के आसान उपाय बस सेवन करें ये फल और सब्ज़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो