scriptBoost Immunity: बूस्ट इम्यूनिटी के लिए ब्लैक आइड बीन सलाद खाएं | Eat black eyed bean salad for Boost Immunity | Patrika News

Boost Immunity: बूस्ट इम्यूनिटी के लिए ब्लैक आइड बीन सलाद खाएं

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2022 12:38:48 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

ब्लैक आइड बीन की बात करें तो इसका सेवन आपके सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, वहीं इसके सेवन से आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती जाती है और इसके सेवन से कई सारे फायदे भी मिलते हैं।

Boost Immunity: बूस्ट इम्यूनिटी के लिए ब्लैक आइड बीन सलाद खाएं

Boost Immunity

ब्लैक आइड पीस यानी लोबिया की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है,लोबिया के सेवन से कई समस्याएं दूर होती जाती है,वहीं लोबिया इम्युनिटी को बूस्ट करने में आपकी मदद कर सकता है, यदि आप लोबिया को अपने रोजाना कि डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती जाती है। वहीं ये आपको एनर्जेटिक बना के रखने में भी बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। आप लोबिया का सेवन कई तरीके से कर सकते हैं जैसे कि इसको सलाद के रूप में खा सकते हैं,इसकी सब्जी,दाल तरीको से इसका सेवन किया जा सकता है। हर तरीके से लोबिया का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है।लोबिया के सलाद का सेवन यदि आप रोज करते हैं तो इससे आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती जाती है।
जानिए कि लोबिया के सलाद को तैयार करने कि आवश्यक सामग्री कौन सी है-
1 कप सूखी लोबिया या काली फलियाँ
1 खीरा बारीक कटा हुआ
1 मध्यम टमाटर बारीक कटा हुआ
50 ग्राम कटा हुआ पनीर
1 कप भुनी और दरदरी कटी हुई मूंगफली
1 नींबू का रस
1 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर
आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर
¼ छोटा चम्मच चाट मसाला
1 चम्मच शहद
रेसिपी बनाने की प्रक्रिया
सबसे पहले आप लोबिया या काली बीन्स को 4-6 घंटे या रात भर के लिए भिगो दें। फिर, 2-3 सीटी के लिए नमक डालकर प्रेशर कुकर में पकाएं। पानी की उचित मात्रा रखें। पानी 1-1/2 कप से ज्यादा नहीं होना चाहिए। अब, एक बड़े कटोरे में ठंडा और सूखा लोबिया लें और उसके बाद टमाटर, कटा हुआ, आम, खीरा और पनीर डालें। इन्हें अच्छी तरह मिला लें और ऊपर से ताजा हरा धनिया और दरदरी पिसी हुई मूंगफली छिड़कें।
ब्लैक आइड बीन सलाद के फायदे
ब्लैक आइड बीन खाने के एक नहीं बहुत सारे फायदे होते हैं, ब्लैक आइड बीन बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसमें मैग्नीशियम,पोटाशियम,ज़िंक,प्रोटीन के जैसी अन्य चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं, इनके सेवन से आपकी इम्युनिटी दिन-प्रतिदिन बूस्ट होती जाती है वहीं इसमें घुनलशील फाइबर सामग्री सलाद को एक एंटीहाइपरटेन्सिव और एंटीडायबिटिक उत्पाद के रूप में और भी ज्यादा फायदेमंद बनाती है। इसका सेवन इम्युनिटी को तो बूस्ट करती है वहीं ये जो व्यक्ति हाई शुगर लेवल के मरीज हैं उनको भी ये फायदा पहुँचाती है, मूंगफली और पनीर से जिंक और प्रोटीन बढ़ता है। टमाटर और नींबू में विटामिन सी होता है जो कोविड-19 बीमारी से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा काली मिर्च और दालचीनी इम्युनिटी को बूस्ट करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो