scriptसेहत बनाने के लिए रोजाना करें चीकू का सेवन, गर्मी में नहीं होगी पानी की कमी | Eat chiku daily to make health, there will be no shortage of water in summer | Patrika News

सेहत बनाने के लिए रोजाना करें चीकू का सेवन, गर्मी में नहीं होगी पानी की कमी

locationमुंबईPublished: Mar 28, 2021 08:59:28 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

सेहत बनाने के लिए रोजाना करें चीकू का सेवन, गर्मी में नहीं होगी पानी की कमी

,

सेहत बनाने के लिए रोजाना करें चीकू का सेवन, गर्मी में नहीं होगी पानी की कमी,सेहत बनाने के लिए रोजाना करें चीकू का सेवन, गर्मी में नहीं होगी पानी की कमी

गर्मी के मौसम में चीकू का सेवन करना आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि इसमें कई प्रकार के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। जिससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और यह सेहत के लिए भी बहुत काम का है। आज हम इसके फायदे आपको बताएंगे।
-चीकू में फास्फोरस, कैल्शियम, पोटेशियम के साथ ही एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व होते हैं। इस कारण गर्मी के मौसम में चीकू खाने से आपके शरीर में पानी की पर्याप्तता रहती है।

-इसमें फाइबर होने के कारण यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे कब्ज, एसिडिटी की समस्या नहीं होती है और यह पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखता है।
-अगर आप रोजाना चीकू का सेवन करेंगे, तो यह आपके शरीर में एनर्जी बनाए रखेगा। चीकू फल खाने के साथ ही आप इसका शेक बनाकर भी पी सकते हैं।

-चीकू में पर्याप्त मात्रा में विटामिन होने के कारण यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। चिकित्सक भी लोगों को गर्मी के मौसम में चीकू खाने की सलाह देते हैं।
-चीकू का रोजाना सेवन करने से आपका रक्त संचार भी ठीक रहेगा। ब्लड प्रेशर के मरीजों को चीकू खाना चाहिए। क्योंकि यह शरीर में विषैले तत्वों को भी बाहर करता है और इससे किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो