scriptखाएं ये 5 फूड्स चिंता तनाव और डिप्रेशन से रहें दूर | Eat These 5 Foods To Stay Away From Anxiety, Stress And Depression | Patrika News

खाएं ये 5 फूड्स चिंता तनाव और डिप्रेशन से रहें दूर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 21, 2021 02:28:10 pm

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

आज कल इस भाग-दौर भरी ज़िंदगी में चिंता या एंग्जायटी एक व्यापक स्थिति है जो विश्व स्तर पर लाखों लोगों को प्रभावित करती है। लक्षण अलग-अलग होते हैं और कुछ लोग सिर्फ कभी-कभी ही इसका अनुभव करते हैं। डॉक्टर अक्सर इसके इलाज के लिए दवाओं के साथ-साथ कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी जैसे टॉकिंग थैरेपी का उपयोग करते हैं लेकिन कभी-कभी ये पारंपरिक उपचार लंबे समय तक काम नहीं करते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो कुछ फूड्स को अपने आहार में शामिल करने से चिंता और तनाव को नेचुरली कम करने में मदद मिल सकती है।

नई दिल्ली : प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे फूड्स दिए हैं जिन्हें आहार में शामिल करने से मस्तिष्क के कार्यों को समर्थन देने और आपके लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद मिल सकती है। आज हम आप को कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाने से आपको चिंता और तनाव को नेचुरली प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा की मानें तो एक स्वस्थ आहार में स्वस्थ मस्तिष्क के कार्यों के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होने चाहिए। एक स्वस्थ आहार जिसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेट्री यौगिक होते हैं, साथ ही साथ विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं वह सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। यहां कूछ फूड्स की लिस्ट है जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।
चिंता से नेचुरली राहत पाने में मदद करेंगे ये फूड्स

1. ओमेगा-3 से भरपूर फूड्स
ओमेगा-3 सूजन और चिंता को कम कर सकता है। खाद्य पदार्थ जो ओमेगा 3 से भरपूर होते हैं जैसे कि घी ओमेगा 3 के सबसे समृद्ध स्रोत में से एक है जो भारतीय रसोईयों में बहुत आसानी से पाया जाता है। इसलिए कोशिश करें कि दिन में 1 चम्मच घी अपने आहार में शामिल जरूर करें।
2. ट्रिप्टोफैन रिच फूड्स 
दही घर का बना दही जैसे प्रोबायोटिक्स में अनुकूल बैक्टीरिया होते हैं जो आपके जीआई ट्रैक्ट में रहते हैं और हानिकारक रोगजनकों से बचाव में मदद करते हैं। आहार में दही को शामिल करना आपकी आंतों में मौजूद प्राकृतिक बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है जिससे चिंता और तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है।
3. मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर फूड्स
केले और कद्दू के बीज पोटेशियम और मैग्नीशियम का एक बेहतरीन स्रोत हैं जो इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को नियंत्रित करने और रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद करते हैं। इन खाद्य पदार्थों को खाने से तनाव और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।
4. विटामिन डी रिच फूड्स
विटामिन डी जिसे सनशाइन विटामिन भी कहा जाता है की कमी को अवसाद और चिंता जैसे मूड विकारों से जोड़ा गया है। विशेषज्ञ बताते हैं कि विटामिन डी कमी चिंता और तनाव के लिए भी जिम्मेदार हो सकती है। दूध, अंडे मशरूम फैटी फिश इत्यादि विटामिन डी का समृद्ध स्रोत हैं इन्हें डाइट में शामिल करें। इसके अलावा विटामिन डी की कमी को दूर करने का और डी की दैनिक खुराक लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सुबह के समय 10-15 मिनट के लिए धूप में बैठें धूप विटामिन डी का सबसे बेहतरीन स्रोत है।
5. भीगी हुई किशमिश और केसर
किशमिश और केसर के 4-5 धागों को भिगोकर रखें, और रात को सोने से पहले इनका सेवन करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो