scriptसर्दियों में खाएं ये हरी सब्जियां जो आप के सेहत को रखेगा फिट | Eat these green vegetables in winter which will keep your health fit | Patrika News
स्वास्थ्य

सर्दियों में खाएं ये हरी सब्जियां जो आप के सेहत को रखेगा फिट

सर्दियों के मौसम आते ही लोग अपने कपड़ों से लेकर अपने भोजन में बदलाव करना शुरू कर देते है। जैसे ठंडी चीजे की तरह गर्म खाना केवल पसंद करते है। सर्दियों में भारत में हरी सब्जियों की पैदावार अधिक होती है जिसके कारण लोग अधिकतर हरी सब्जिया लेना सही समझते है। हरी सब्जिया में भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज होता है जो कई तरह के रोगो से बचाने का काम करती है। इसके अलावा हरी सब्जिया हड्डिया की कमजोरी व आयरन की कमी को दूर करने में मदद करता है।

Nov 23, 2021 / 10:41 am

MD IMRAN AHMAD

Eat these green vegetables in winter which will keep your health fit

Eat these green vegetables in winter which will keep your health fit

नई दिल्ली : अक्सर लोग समझते है भोजन में थोड़ा धनिया डालने से एंटीऑक्सीडेंट की पूर्ति कर सकते है। लेकिन यह संभव नहीं है क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियों में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट एव कैल्शियम, फाइबर होता है। इसलिए सर्दियों में मौसमी सब्जियों का आंनद लेना चाहिए। आज हम आप को सर्दी के मौसम में हरी सब्जियों के फायदे के बारे में विस्तार से बतायेंगे।
सर्दियों में ये हरी सब्जी खाने से स्वास्थ्य को मिलता है लाभ

1. मेथी

मेथी के बीज घरेलु उपचार के लिए उपयोग किये जाते है उसी तरह मेथी की पत्तिया सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें घुलनशील फाइबर कैल्शियम मैग्नीशियम आयरन भरपूर मात्रा होता है। इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। मेथी की पत्तिया स्तनपान वाली महिलाओं के दूध उत्पादक उत्पन्न करता है। इसके अलावा मेथी पुरुषो में होने वाले टेस्टोटेरियन के स्तर को बढ़ाता है। डायबिटीज के मरीज के लिए मेथी जड़ी बूटी की तरह काम करता है। यह शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है।

2. सरसो का साग

सरसो के साग और मक्के की रोटी का नाम अपने कई पंजाबियो से सुना होगा। सर्दियों में सरसो के साग और मक्के की रोटी के साथ थोड़ा धी डालकर सेवन करना स्वाद को दुगना करता है। सरसो की पत्तिया में विटामिन ए, सी ई और के उपस्थित है। इसके अलावा कैल्शियम मैग्नीशियम मेगनीज जिंक घुलनशील फाइबर है। यह पाचन शक्ति को मजबूत कर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है।

3. बथुआ

सर्दियों के मौसम में बथुआ की पैदावार अधिक होती है। बथुआ को उत्तर प्रदेश बिहार बंगाल व राजस्थान में बहुत चाव से खाया जाता है। बथुआ पत्तियों वाली सब्जी है इसमें उच्च मात्रा में विटामिन ए सी व बी काम्प्लेक्स है। इसके अलावा आयरन कैल्शियम पोटेशियम फास्फोरस्क होता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में एव लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर करता है।

5. हल्दी

हल्दी में अनेको औषधीय गुणों का समावेश होता है जो कई तरह के रोगो की रोकथाम करने में मदद करता है। इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट एन्टीबैक्टिरीयल व एंटी बायोटिक गुण मौजूद होता है यह शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। हल्दी की पत्तिया अधिक लाभदायक होती है। यह वजन कम करने में मदद करती है।

5. पालक
पालक एक ऐसी हरी सब्जी है इसमें विटामिन ए सी डी के एव फाइबर आयरन कैल्शियम मैग्नीशियम उच्च मात्रा में होता है। आपको रोजाना पालक का सेवन करना चाहिए। इससे आपको खून की कमी हृदय रोग बैक्टीरियल वायरल संक्रमण का जोखिम नहीं होगा। जैसा की आपको पता है पालक आंखो की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है और साथ में हड्डियों की समस्या को कम करता है

Home / Health / सर्दियों में खाएं ये हरी सब्जियां जो आप के सेहत को रखेगा फिट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो