खानपान डालता है हमारी पर्सनेलिटी पर असर, जाने कैसे

खानपान का हमारी पर्सनेलिटी पर गहरा प्रभाव पड़ता है। अगर हम खाने-पीने में खासतौर से डिनर में लापरवाही बरतते हैं तो हम बीमारियों को न्योता देते हैं।

By: मुकेश शर्मा

Published: 04 Jan 2018, 05:23 AM IST

खानपान का हमारी पर्सनेलिटी पर गहरा प्रभाव पड़ता है। अगर हम खाने-पीने में खासतौर से डिनर में लापरवाही बरतते हैं तो हम बीमारियों को न्योता देते हैं। डिनर लेते वक्त आप भी कहीं ऐसी ही तो गलती नहीं करते? जानिए ऐसी ही 5 गलतियों के बारे में, जिन पर आप अक्सर ध्यान नहीं देते और ये आपकी सेहत को बिगाड़ती चली जाती हैं।

हैवी डाइट

अक्सर दिन भर हम दफ्तर में या कामकाज की टेंशन में दिन भर ठीक से नहीं खा पाते और रात में तसल्ली से खाने के चक्कर में ओवरडाइट कर लेते हैं। जबकि बैलेंस डाइट तभी होगी जब शाम में हल्की स्नैक्स लेने के बाद रात में हल्की डाइट ली जाए।

देर से खाना

मोटापे और लाइफस्टाइल संबंधित समस्याओं की बड़ी वजह है हमारी डाइट का समय। डॉक्टरों का मानना है कि सोने से कम से कम दो घंटे पहले रात का भोजन करना चाहिए जिससे खाना अच्छी तरह पच सके।

टीवी के सामने डिनर

अक्सर रात में हम तसल्ली से डिनर करने के दौरान अपने पसंदीदा टीवी शो देखते हैं। कई शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि टीवी देखते हुए खाने से हम अक्सर ओवरडाइट करते हैं जिससे वजन तेजी से बढ़ता है।

कैसी डाइट लेते हैं

रात में खाते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि डाइट में बहुत स्पाइसी और एसिडिटी बढ़ाने वाली डाइट नहीं लेनी चाहिए। इसके अलावा, रात के खाने के आधे घंटे बाद अच्छी तरह पानी पीना चाहिए।

कैफीन तो नहीं लेते

कई बार लोग खाने के बाद चाय, कॉफी लेते हैं लेकिन रोज-रोज खाने के बाद यह आदत उन्हें अनिद्रा व एसिडिटी जैसी समस्याओं का शिकार बना सकती है।

प्राकृतिक नहीं होते ऐसे फल

बेमौसम आने वाले सब्जियों और फलों को बड़ा करने के लिए पौधों या सब्जी की बेल में ऑक्सीटोसिन हार्मोन के इंजेक्शन भी लगाए जाते हैं। इससे फल-सब्जी रातों-रात बड़ी तो हो जाती है, लेकिन इसके न्यूट्रिशंस खत्म हो जाते हैं। इन पर लगाए केमिकल्स लीवर में जमा हो जाते हैं। इससे चिड़चिड़ापन, बेचैनी होना, अनिद्रा और कब्ज जैसी बीमारियां हो सकती है।

मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned