scripteffective home remedy to get rid watery diarrhea loose motion without | Loose motion home remedies: लूज मोशन रोकने के 5 सस्ते और असरदार घरेलू उपाय, तेजी से मिलेगा दस्त से आराम | Patrika News

Loose motion home remedies: लूज मोशन रोकने के 5 सस्ते और असरदार घरेलू उपाय, तेजी से मिलेगा दस्त से आराम

Watery diarrhea treatment: लूज मोशन या दस्त होने की स्थिति में कई होम रेमेडीज भी कमाल का काम करती हैं।

Published: April 28, 2022 05:28:12 pm

यदि लगातार आपको लूज मोशन हो रहे तो आपको तुरंत कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाना चाहिए। ये नुस्खे तुरंत मोशन को कंट्रोल करने में कामयाब होंगे। गर्मियों में दस्त या लूज मोशन बहुत ही आम बीमारी है, लेकिन इस आम बीमारी में थोड़ी भी लापराही जानलेवा हो सकती है।
watery_loose_motion_home_remedies.jpg
effective home remedy to get rid watery diarrhea
असल में दस्त में सबसे खतरनाक शरीर से पानी का खत्म होना ही होता है। इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखकर और नुस्खों को आजमा कर आप इस समस्या पर कंट्रोल कर सकते हैं।

दस्त के कारण- Causes of watery diarrhea
दस्त के कारण कई हो सकते हैं। अमूमन दस्त किसी खाद्य पदार्थों से एलर्जी,फूड प्वाइजनिंग, बैक्टिरियल इंफेक्शन, दूषित पानी, पाचन शक्ति खराब होने, दूषित खानपान, डायबिटीज, आंतों के रोग, शराब अधिक पीने के कारण होती है। कई बार कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट्स से भी ऐसा होता है।
पतले दस्त के लक्षण-Symptoms of watery diarrhea
बार-बार पानी की तरह मोशन होना, पेट में सूजन, ऐंठन, उबकाई और उल्टी आना इसके प्रमुख लक्षण हैं। अगर दस्त के साथ मल में रक्त या बलगम आने लगे या बुखार के साथ बेहद कमजोरी या बेहोशी सा महसूस हो तो बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। दस्त की दवा के साथ कुछ घरेलू उपचार आपके बहुत काम आ सकते हैं।
दस्त में असरदार घरेलू उपाय- Diarrhea home remedies

1. हाइड्रेटेड रहें
दस्त में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। सबसे पहले दवा इसकी पानी ही होता है। इसके लिए नमक-चीनी का घोल या ओआरएस का घोल लें। पानी की मात्रा खूब बढ़ा दें। शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बढ़ाने के लिए स्पोर्ट्स ड्रिंक और इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक पीएं।
2. कम खाएं और कई बार खाएं
दस्त में एक साथ खाना न खाएं, बल्कि बहुत थोड़ा-थोड़ा लेकिन बार-बार खाएं। खाने में जल्दी पचने वाली चीजों को शामिल करने से बचें। इसके अलावा मसालेदार चीजों से दूर रहें।
3. खाने में इन चीजों को शामिल करें
दस्त में केला बहुत ही फायदेमंद होता है। आलू और शकरकंद, पकी हुई, मुलायम सब्जियां जिसमे कम रफेज हो और प्रोटीन ज्यादा हो।

4. जीरा पानी पीएं
1 लीटर पानी में एक चम्मच जीरे को ऊबाल लें और फिर ठंडा करके रख लें। आपको पानी तब तक उबालना है, जब तक यह उबलकर आधा न रह जाए। उसके बाद थोड़ी-थोड़ी मात्रा में उसका सेवन करें। यह दस्त रोकने का काफी अच्छा उपाय है।
5. नारियल पानी पीएं
ताजा नारियल पानी दस्त से पीड़ित रोगियों को पिलाने की सलाह दी जाती है। दरअसल नारियल पानी में पोटैशियम और सोडियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। जो शरीर के इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। ये लूज मोशन की वजह से होने वाले डिहाइड्रेशन से बचाता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है।
इन चीजों से बना लें दूरी
कुछ खाद्य पदार्थ दस्त को बदतर बना सकते हैं। कुछ खाद्य पदार्थों से तब तक बचने की कोशिश करें जब तक कि लक्षण ठीक न हो जाएं। इन चीजों में डेयरी उत्पाद, तला हुआ भोजन, चटपटा खाना, शराब, कैफीन आदि के सेवन से बचें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

मुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आएIPL 2022 MI vs SRH Live Updates : उमरान मलिक ने कराई हैदराबाद की वापसी, एक ही ओवर में झटके 2 विकेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.