scriptउपचार, दवा और प्लेटलेट्स की उपलब्धता करें सुनिश्चित | Patrika News
स्वास्थ्य

उपचार, दवा और प्लेटलेट्स की उपलब्धता करें सुनिश्चित

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार सोमवार तक राज्य में डेंगू के कुल 5,374 मामले दर्ज हुए जबकि पांच मौतें हुई हैं। भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार डेंगू के मामले में मृत्यु दर 0.5 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। राज्य में मृत्यु दर 0.09 प्रतिशत है, जो निर्धारित सीमा से काफी कम है।

बैंगलोरJun 26, 2024 / 06:42 pm

Nikhil Kumar

– मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या ने डेंगू की जांच और उपचार को गंभीरता से लेने के दिए निर्देश

– स्वास्थ्य मंत्री और सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की बैठक

Karnataka में डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या ने मंगलवार को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री दिनेश गुंडूराव व सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अहम बैठक की और डेंगू की जांच और उपचार को गंभीरता से लेने सहित कई आवश्यक निर्देश दिए।उन्होंने अधिकारियों को डेंगू को नियंत्रित करने के लिए सभी उपाय करने का निर्देश दिए। अधिकारियों को सभी सरकारी अस्पतालों में सभी आवश्यक उपचार सुविधाओं और दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा। घर-घर जाकर सर्वेक्षण करने और लोगों में जागरूकता पैदा करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस अभियान में आशा कार्यकर्ताओं, नर्सिंग छात्रों, एनएसएस छात्रों और अन्य स्वयंसेवकों को शामिल करने के लिए कहा।
मुख्यमंत्री Siddaramaiah ने बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका (बीबीएमपी), शहरी विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को राज्य में dengue की स्थिति की संयुक्त समीक्षा करने के निर्देश भी दिए।

लोगों से सहयोग की अपील
मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी स्थानीय निकायों को स्वच्छता के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए और पानी के जमाव को रोकना चाहिए। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे एडीज एजिप्टी लार्वा को स्रोत पर ही नष्ट करके डेंगू के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए अधिकारियों के साथ सहयोग करें। मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुसार प्रत्येक शुक्रवार को गहन स्रोत न्यूनीकरण गतिविधि के लिए एक विशेष मिशन आयोजित होगी।
5374 मामले, पांच मौतें

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार सोमवार तक राज्य में डेंगू के कुल 5,374 मामले दर्ज हुए जबकि पांच मौतें हुई हैं। भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार डेंगू के मामले में मृत्यु दर 0.5 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए। राज्य में मृत्यु दर 0.09 प्रतिशत है, जो निर्धारित सीमा से काफी कम है। बेंगलूरु, चिकमंगलूरु, मैसूरु, हावेरी, शिवमोग्गा, चित्रदुर्ग, दक्षिण कन्नड़ जिलों से अधिक मामले सामने आए हैं। बीबीएमपी सीमा में 1,230 मामले सामने आए हैं।

Hindi News/ Health / उपचार, दवा और प्लेटलेट्स की उपलब्धता करें सुनिश्चित

ट्रेंडिंग वीडियो