scriptहड्डी की वसा घटाने में व्यायाम मददगार, शोध के बाद सामने आई बात | Exercise helps burn bone fat, make them stronger | Patrika News

हड्डी की वसा घटाने में व्यायाम मददगार, शोध के बाद सामने आई बात

Published: May 20, 2017 01:51:00 pm

Submitted by:

santosh

नियमित व्यायाम अस्थिमज्जा में जमा हो रहे वसा को घटाने में कारगर है और इससे हड्डी की गुणवत्ता हफ्तों में सुधारी जा सकती है।

नियमित व्यायाम अस्थिमज्जा में जमा हो रहे वसा को घटाने में कारगर है और इससे हड्डी की गुणवत्ता हफ्तों में सुधारी जा सकती है। यह बात एक शोध में सामने आई है। शोधपत्र का प्रकाशन ‘जर्नल ऑफ बोन एंड मिनरल रिसर्च’ में किया गया है। इसमें कहा गया है कि मोटापे के शिकार व्यक्तियों में हड्डी की गुणवत्ता बेहद खराब होती है। वे अपने दुर्बल समकक्षों की तुलना में अपनी हड्डियों को व्यायाम से ज्यादा स्वस्थ रख सकते हैं।
अमेरिका के उत्तरी कैरोलिना विश्वविद्यालय की सहायक प्रोफेसर माया स्टेनर ने कहा कि इस शोध के प्रमुख निष्कर्षों में से एक यह है कि व्यायाम न केवल समूचे शरीर के लिए, बल्कि हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। स्टेनर ने कहा कि बहुत ही थोड़े समय में हमने देखा कि दौडऩे वाले चूहों की हड्डियां बहुत ही स्वस्थ थीं।
हालांकि, चूहों पर किया गया शोध सीधे तौर पर मानव स्थितियों पर लागू नहीं होता, लेकिन जो स्टेम कोशिकाएं चूहों में हड्डी बनाती हैं, वह ठीक मानव में हड्डी बनाने वाली कोशिकाओं की तरह ही होती हैं। स्टेनर ने कहा कि व्यायाम से हड्डी ज्यादा सुगठित होती है। हमारा बोन बायोमेकेनिक्स का शोध बताता है कि हड्डी की गुणवत्ता और मजबूती व्यायाम के साथ बढ़ती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो