scriptज्यादा खाने के कारण नहीं, इस वजह से बढ़ता है मोटापा | Extreme work load increases obesity in office workers | Patrika News

ज्यादा खाने के कारण नहीं, इस वजह से बढ़ता है मोटापा

Published: Jun 05, 2015 02:27:00 pm

अगर आप
कामकाजी हैं और अचानक आपका वजन बढ़ने लगा है तो हो सकता है कि आपकी नौकरी ही इसकी
वजह हो

obesity in office workers

obesity in office workers

अगर आप कामकाजी हैं और अचानक आपका वजन बढ़ने लगा है तो हो सकता है कि आपकी नौकरी ही इसकी वजह हो। दरअसल अगर किसी की नौकरी अचानक बहुत बोझिल हो जाये और ज्यादा समय की मांग करने लगे तो इसका सीधा असर व्यक्ति के खानपान पर पड़ता है। एक समाचार पत्र में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं का दावा है कि अगर किसी पर अचानक काम का बोझ बढ़ जाए जो इससे उसका वजन बढ़ने लगता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार काम के बढ़ते बोझ के कारण व्यक्ति अपने खान पान पर ध्यान नहीं देता और बढते दबाव को भुलाने के लिए अधिक मात्रा में और कम पौष्टिक चीजें खाने लगता है। दिलचस्प बात लेकिन यह है कि अगर किसी व्यक्ति के पास शुरू से ही काम की अधिकता हो तो उस पर इसका कोई असर नही पड़ता है। अगर किसी व्यक्ति की नौकरी पहले उतनी तनाव वाली न हो और अचानक उस पर काम का बोझ बढ़ने लगे तो उसके मोटे होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है। उनमें मोटापे का खतरा 20 प्रतिशत अधिक होता है।

वहीं दूसरी ओर जो व्यक्ति शुरू से ही तनावपूर्ण काम को चुनते हैं, जब उन्हें अधिक काम सौंपा जाता है तो, वे इसमें बेहतरी के अवसर तलाशते हुए इसे चुनौती के रूप में लेते हैं और उन्हें अपना मूड ठीक करने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए खाने का सहारा नहीं लेना पड़ता है।

अधिक घंटे तक काम का करने का मतलब है कि व्यक्ति को खाने का समय भी नहीं मिल पा रहा है और न ही वह ज्यादा टहल पा रहा है। काम के बोझ से जूझने के लिए ऊर्जा का स्तर बढ़ाने की जरूरत महसूस होने पर वह जंक फूड और मीठे खाद्य पदार्थों की ओर भागता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के छात्रों ने 60 हजार से अधिक लोगों पर किये गये आठ शोधों को मिलाकर यह निष्कर्ष निकाला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो