scriptExtremely High Blood Pressure SIgns and Symptoms | High Blood Pressure Symptoms: ये लक्षण बताते हैं आपका ब्लड प्रेशर रहता है बहुत हाई, न करें इन्हें अनदेखा | Patrika News

High Blood Pressure Symptoms: ये लक्षण बताते हैं आपका ब्लड प्रेशर रहता है बहुत हाई, न करें इन्हें अनदेखा

High Blood Pressure Symptoms: हाई ब्लड प्रेशर आज एक कॉमन बीमारी बन गई है,इस बीमारी से न जाने कितने लोग ग्रसित हैं। हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है, इसका सीधा कनेक्शन आर्टिरियल्स नामक धमनियों से होता है। इसलिए यदि आपको ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो इन लक्षणों को बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए।

नई दिल्ली

Published: December 22, 2021 12:50:46 pm

नई दिल्ली। High Blood Pressure Symptoms: ब्लडप्रेशर का तेजी से बढ़ना आजकल बहुत ही ज्यादा कॉमन हो गया है, एक ऐज ग्रुप के बाद में ये समस्या होना बहुत ही ज्यादा सामान्य बात है। आमतौर पर ब्लड प्रेशर अनियमित लाइफस्टाइल और डाइट के कारण बढ़ता है। वहीं हम इसके लक्षण पर भी कई बार इस समस्या को अनदेखा कर देते हैं। यदि आपको ब्लड प्रेशर हाई होने के ऐसे कोई भी लक्षण नजर आते हैं तो इन्हें बिल्कुल भी अनदेखा न करें। सही समय में यदि इनकी पहचान हो जाती हो और आप डॉक्टर को दिखा लेते हैं तो ये समस्या काफी हद तक कम भी हो सकती है।
इसलिए आपको भी जानना चाहिए ब्लड प्रेशर हाई होने के इन लक्षणों के बारे में।
: ये लक्षण बताते हैं आपका ब्लड प्रेशर रहता है बहुत हाई, न करें इन्हें अनदेखा
High Blood Pressure Symptoms
1.थका हुआ महसूस करना
यदि आप ज्यादातर अपने आपको लो फील करते हैं या थके हुए रहते हैं तो ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर का ये एक संकेत हो सकता है, हाई ब्लड प्रेशर के बढ़ने से न केवल आपको थकावट मह्सूस होती है बल्कि एक जगह बैठे रहने पर उठने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ज्यादा ठेके हुए रहते हैं तो इस लक्षण को बिल्कुल भी इग्नोर या अनदेखा न करें। तुरंत हीं चिकित्सक को दिखाएं।
tiredness2.ठीक से सांस न ले पाना
यदि आपको अधिकतर सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है या सां लेने में तकलीफ हो रहती है तो इसका एक कारण ये भी हो सकता है कि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ गया हो। सांस लेने में दिक्कत महसूस होना ये एक हाई ब्लड प्रेशर का लक्षण है जिसे आपको अनदेखा या इग्नोर नहीं करना चाहिए। जब आपका ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है तो ऐसे में फेफड़े सही तरीके से रक्तसंचार की प्रक्रिया को पूरी नहीं कर पाता है ऐसे में सांस लेने में कठनाई का सामना आपको करना पड़ सकता है।
3.सिर में दर्द बने रहना
सिर में तेजी से दर्द होना एक प्रकार से हाई ब्लड प्रेशर का मुख्य लक्षण हो सकता है, हाई ब्लड प्रेशर की स्थित में सिर में भरपूर मात्रा में खून की मात्रा नहीं पहुंच पाती है जिसके कारण आपके सिर में भारीपन रहता है और सिर में दर्द बना रहता है। वहीं यदि आप सही समय पर इसका इलाज नहीं करवाते हैं तो हैं तो ये दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ भी सकती है।
यह भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो इन चीजों को अपनी डाइट में न करें शामिल,रहेंगे फिट

stress4.सीने में दर्द का अहसास होना
जब भी आपका ब्लड प्रेशर ज्यादा हो जाता है तो ऐसे में आपको सीने में दर्द होने के जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है , यदि आप भी अत्यधिक सीने में होने दर्द से परेशान रहते हैं तो इन लक्षणों को बिल्कुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ब्लड प्रेशर के बढ़ने पर आपके फेफड़ों तक प्रचुर मात्रा तक खून लेकर जाने वाली धमिनियों के ऊपर अधिक प्रेशर पड़ता है। जिसके कारण आपके सीने में दर्द हो सकता है।
High Blood Pressure Symptoms: ये लक्षण बताते हैं आपका ब्लड प्रेशर रहता है बहुत हाई, न करें इन्हें अनदेखा5.लगातार चक्कर आते रहना
यदि ब्लड प्रेशर हाई हो जाए तो ऐसे में आपको चक्कर आने के जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है, वहीं कभी-कभी ये इतनी तेज आते हैं कि आप खुद को सही से संभाल भी नहीं पाते हैं और आपको लगता है कि आप कहीं भी तेजी से गिर जाएंगें या बेहोस हो जाएंगें। इसलिए यदि आपको भी ज्यादा चक्कर आने की समस्या हो रही है तो ऐसे में ये हाई बीपी एक लक्षण हो सकता है जिसके इग्नोर न करके आपको तुरंत ही चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: भारत में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, मौत के आंकड़ों ने तोड़े सारे रिकॉर्डSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणदिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधारUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासUP TET Exam 2021 : बारिश पर भारी अभ्यर्थियोंं का उत्साह, कड़ी सुरक्षा में शुरू हुई TET परीक्षाAjmer Urs : 1 फरवरी को उतरेगा संदल, 2 को खुलेगा जन्नती दरवाजाUP Top News: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, दो पालियों में परीक्षा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.