scriptसौंफ के पानी से बढ़ेगी इम्यूनिटी, पाचन तंत्र भी होगा बेहतर, वजन भी करता है कम | Fennel water will increase immunity, digestive system will also better | Patrika News
स्वास्थ्य

सौंफ के पानी से बढ़ेगी इम्यूनिटी, पाचन तंत्र भी होगा बेहतर, वजन भी करता है कम

सौंफ के पानी से बढ़ेगी इम्यूनिटी, पाचन तंत्र भी होगा बेहतर, वजन भी करता है कम

Feb 21, 2021 / 04:11 pm

Subodh Tripathi

Fennel Tea

Fennel Tea

क्या आप जानते हैं कि सौंफ का पानी आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। जहां एक ओर सौंफ खून को साफ करने का काम करती है। वही सौंफ का पानी आपके पाचन तंत्र से लेकर अन्य बीमारियों को दूर करने के लिए काफी फायदेमंद है। इसका नित्य सेवन करने से आपका इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है।
आपको बता दें कि सौंफ़ में आयरन, पोटेशियम, एंटी इन्फ्लेमेंटरी, फोलेट, विटामिन सी, फाइबर, मैग्नीज, एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई गुण होते हैं। इसके कारण आप शरीर के बढ़ रहे वजन को भी कम कर सकते हैं या उसे नियंत्रण में रख सकते हैं। क्योंकि एक टेबलस्पून या 6 ग्राम सौंफ आपको लगभग 2 ग्राम फाइबर देती है। सौंफ में काफी मात्रा में फाइबर होने के कारण हमारे शरीर का पाचन तंत्र भी काफी बेहतर रहता है। हम आपको आज सौंफ का पानी पीने के फायदे बताते हैं।
कैसे तैयार करें सौंफ का पानी-

सौंफ का पानी तैयार करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ को भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह इसका सेवन करें। सौंफ के पानी के इस्तेमाल से यह आपके शरीर को डिटॉक्स कर देगा। जिससे शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाएंगे।
वजन कम करता है सौंफ का पानी-

सौंफ का पानी वजन कम करने में रामबाण उपाय है। यह भोजन को काफी तीव्र गति से पचाता है और इसमें पाए जाने वाले फाइबर से शरीर की एनर्जी बनी रहती है। लगातार सौंफ के पानी का उपयोग करने से भूख कम लगती है और शरीर कमजोर नहीं होता है। जिससे शरीर का वजन भी नियंत्रित रहता है।
पेट संबंधी शिकायतों में भी लाभदायक-

सौंफ का पानी पेट संबंधी विकारों को दूर करने में भी काफी लाभदायक है। सौंफ में एंटी इन्फ्लेमेंटरी, विटामिन सी, मैग्नीज, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। इस कारण इसके इस्तेमाल से पाचन तंत्र बेहतर रहता है। इससे पेट के फूलने, कब्ज और गैस की समस्या भी दूर होती है।
इम्युनिटी सिस्टम होता मजबूत-

सौंफ का पानी पीने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है। क्योंकि सौंफ का पानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कई गुना अधिक बढ़ा देता है।सौंफ का पानी विभिन्न प्रकार के संक्रमण से लड़ने के लिए भी काफी कारगर उपाय हैं।

Home / Health / सौंफ के पानी से बढ़ेगी इम्यूनिटी, पाचन तंत्र भी होगा बेहतर, वजन भी करता है कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो