scriptये लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में फोलिक एसिड की है कमी | Folate-deficiency-anaemia-symptom-hands-feet | Patrika News

ये लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में फोलिक एसिड की है कमी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 16, 2022 05:37:38 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

फोलेट की कमी के कारण आपके बॉडी में एनीमिया भी हो सकती है, इस कमी के लक्षणों में से एक में आपके हाथों और पैरों में एक विशिष्ट सनसनी शामिल हो सकती है। आपको क्या पता होना चाहिए?

ये लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में फोलिक एसिड की है कमी

folate deficiency

फोलेट, जिसे विटामिन बी9 के रूप में भी जाना जाता है, विटामिन बी12 के साथ मिलकर काम करता है जिससे शरीर को स्वस्थ रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में मदद मिलती है। हालांकि, अगर लोगों में फोलेट की कमी हो जाती है तो यह कुछ चिंताजनक लक्षण पैदा कर सकता है, जिनमें से एक हाथ और पैरों को प्रभावित करता है।

फोलेट एक आवश्यक विटामिन का एक उदाहरण है जिसे आहार के माध्यम से मांगा जाना चाहिए। विटामिन कई खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से होता है, और इसे फोलिक एसिड की खुराक से भी प्राप्त किया जा सकता है। विशेष रूप से, फोलिक एसिड सबसे अधिक पत्तेदार हरी सब्जियों जैसे पालक, रोमेन और लेट्यूस में पाया जाता है। जिन लोगों में फोलेट की कमी हो जाती है, वे एनीमिया के समान लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं, जिन्हें “कमी वाले एनीमिया” के रूप में जाना जाता है।
फोलेट की कमी के लक्षण क्या हैं?
एनएचएस के अनुसार, फोलेट की कमी के कई मुख्य लक्षणों में हाथों और पैरों में “सुन्नता और झुनझुनी” है। यह सनसनी बहुत कुछ पिन और सुई की तरह महसूस हो सकती है। एनएचएस नोट करता है कि लोग आमतौर पर पारंपरिक एनीमिया से जुड़े लक्षणों को भी महसूस कर सकते हैं।
अतिरिक्त लक्षणों में शामिल हैं:
स्वाद की कमी
दस्त
मांसपेशी में कमज़ोरी
अवसाद
यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं और चिंतित हैं कि आपको विटामिन की कमी हो सकती है, तो जल्द से जल्द एक जीपी देखना महत्वपूर्ण है।

फोलेट की कमी का इलाज कैसे किया जाता है?
एनएचएस के अनुसार, फोलेट की कमी और विटामिन बी 12 की कमी दोनों का निदान और “जितनी जल्दी हो सके” इलाज किया जाना चाहिए। हालांकि आमतौर पर उपचार के साथ लक्षणों में सुधार होता है, अगर इलाज न किया जाए तो स्थिति के कारण होने वाली कुछ समस्याएं अपरिवर्तनीय हो सकती हैं।
उपचार के बिना स्थिति जितनी अधिक समय तक बनी रहती है, स्थायी क्षति उतनी ही खराब हो सकती है।
फोलेट के कुछ अच्छे स्रोतों में शामिल हैं:
चने
ब्रॉकली
भूरे रंग के चावल
मटर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो