scriptHealth Tips: डिप्रेशन से बचाव करने के लिए डाइट में शामिल करें इन फूड्स को | foods to eat for good mental health | Patrika News

Health Tips: डिप्रेशन से बचाव करने के लिए डाइट में शामिल करें इन फूड्स को

locationनई दिल्लीPublished: Jan 28, 2022 06:05:34 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

आजकल की लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि व्यक्ति को किसी न किसी चीज की टेंशन लगी ही रहती है, वहीं व्यक्ति का स्ट्रेस यदि ज्यादा बढ़ जाता है तो वे डिप्रेशन के जैसे गंभीर बीमारी का भी शिकार हो सकता है। इसलिए जानिए ऐसे फूड्स के बारे में जो डिप्रेशन के जैसी गंभीर समस्या को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Health Tips: डिप्रेशन से बचाव करने के लिए डाइट में शामिल करें इन फूड्स को

Health Tips

आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि व्यक्ति के स्वास्थ्य के ऊपर तो इसका बुरा प्रभाव पड़ता ही है वहीं व्यक्ति के मानसिक सेहत के ऊपर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है, यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और अपनी मानसिक सेहत को भी स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो प्रॉपर डाइट रूटीन को फॉलो करने कि आवश्य्कता होती है। यदि आप डाइट में इन चीजों को शामिल करेंगें तो ये स्वस्थ रखने में तो ये आपकी मदद करेगा ही साथ ही साथ मानसिक तनाव को दूर करने में भी असरदार होगा। तो आप भी जानिए इन फूड्स के बारे में जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद होते है।
हरी सब्जियों और फलों को करें डाइट में शामिल
यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और मानसिक सेहत को भी स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हरी सब्जियों और फलों का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स,कैल्शियम,पोटैशियम,मैग्नीशियम और आदि सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो मानसिक तनाव को दूर करने में असरदार होते हैं। इसलिए सब्जी में आप पालक,बथुआ,मेथी आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं। वहीं फलों में आप सेब,संतरा,अंगूर के जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं।
आयरन रिच फूड्स का करें सेवन
आयरन सेहत के लिए कितना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है ये बात तो आप जानते ही होंगें, वहीं आयरन मेन्टल हेल्थ के लिए भी बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इससे युक्त फूड्स के सेवन से आपके शरीर में से खून की कमी दूर होती जाती है, यदि आप एनेमिया के जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं तो भी आयरन युक्त फूड्स का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और मेन्टल हेल्थ को भी दुरुस्त बना के रखना चाहते हैं तो आयरन युक्त फूड्स का सेवन आपको रोजाना करना चाहिए।
ओमेगा 3 फैटी एसिड्स युक्त खाने को करें डाइट में शामिल
यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको ओमेगा 3 युक्त चीजों को डाइट में शामिल करने कि बेहद आवश्य्कता होती है, इनके सेवन से आप स्वस्थ बने रहते हैं वहीं ये आपके इम्युनिटी के लिए भी फायदेमंद होती है, और ज्यादा फायदों कि बात करें तो ये मानसिक तनाव और स्ट्रेस को खत्म करने में भी असरदार होती है। इसलिए आपको ओमेगा 3 युक्त चीजों का सेवन अवश्य करना चाहिए यदि आप मानसिक तनाव को दूर रखना चाहते हैं।
हल्दी को करें डाइट में शामिल
हल्दी की बात करें तो इसका सेवन शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, हल्दी के सेवन से आपका दिमाग भी तेज से काम करने में क्षमता मिलती है, हल्दी के रोजाना सेवन से आपकी याददास्त भी तेज होती जाती है, इसलिए आप खाने में मसाले के तौर पर हल्दी को तो शामिल करें हीं। वहीं ज्यादा फायदा पाना चाहते हैं तो आप हल्दी का सेवन गर्म पानी या दूध के साथ भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए ग्रीन टोमेटो के सेवन से होने वाले इन अनगिनत फायदों के बारे में
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो