scriptरंग ला रही वन विभाग की पहल, कचरा संग्रहण बुनियादी ढांचे के विस्तार की योजना | Forest department's initiative is bearing fruit, plan to expand garbage collection infrastructure | Patrika News
स्वास्थ्य

रंग ला रही वन विभाग की पहल, कचरा संग्रहण बुनियादी ढांचे के विस्तार की योजना

विभाग पर्यटकों को पार्क में प्रवेश करने से पहले प्लास्टिक कचरा जमा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। इसके लिए प्रवेश द्वार पर विशेष संग्रह कंटेनर रखा गया है।

बैंगलोरJul 03, 2024 / 07:44 pm

Nikhil Kumar

-मैसूरु चिड़ियाघर की तर्ज बंडीपुर को प्लास्टिक मुक्त करने की कवायद तेज

बेंगलूरु. मैसूरु चिड़ियाघर Mysuru Zoo की तर्ज पर बंडीपुर राष्ट्रीय उद्यान को भी प्लास्टिक मुक्त Plastic Free करने के लिए वन विभाग ने विशेष पहल की है। इसके तहत विभिन्न उपाय किए गए हैं। विभाग पर्यटकों को पार्क में प्रवेश करने से पहले प्लास्टिक कचरा जमा करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। इसके लिए प्रवेश द्वार पर विशेष संग्रह कंटेनर रखा गया है। प्लास्टिक कूड़े पर अंकुश लगाने में मदद मिल रही है। पूरे पार्क में कचरा संग्रहण बुनियादी ढांचे के विस्तार की योजना पर काम जारी है।
जगह-जगह संग्रह कंटेनर

तमिलनाडु और केरल के मार्ग पर स्थित, बंडीपुर राष्ट्रीय उद्यान Bandipur National Park को वाहन और पैदल यात्रियों के कारण विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इनके कारण प्लास्टिक कचरा ज्यादा फैलता है। पार्क के प्राचीन वातावरण को बनाए रखने के लिए समर्पित कर्मियों की टीम पर्यटकों सहित स्थानीय निवासियों से भी प्लास्टिक कचरा इक_ा कर रही है। जगह-जगह संग्रह कंटेनर स्थापित किए गए हैं। वन कर्मी अपशिष्ट प्रबंधन को लागू करने और आगंतुकों और स्थानीय लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए नियमित गश्त करते हैं।
हरित कर

वन विभाग Forest Department के एक अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा, वन विभाग ने निर्दिष्ट चौकियों पर वाहनों पर हरित कर लगाने और पार्क आगंतुकों से प्लास्टिक की बोतलों को वापस लेने जैसे रणनीतिक उपाय लागू किए हैं। श्री हिमावद गोपालस्वामी बेट्टा के आसपास के क्षेत्र को प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र नामित किया गया है। इससे धार्मिक अनुष्ठानों के दौरान प्लास्टिक कचरे को कम करने के प्रयासों को भी बल मिला है।
कड़े प्रवर्तन की आवश्यकता

वन, पारिस्थितिकी और पर्यावरण मंत्री ईश्वर खंड्रे ने अधिकारियों को पारिस्थितिकी तंत्र की सुरक्षा सहित प्लास्टिक मुक्त वन क्षेत्रों के संरक्षण के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वन क्षेत्रों में प्लास्टिक कचरा फैलाने के खिलाफ कड़े प्रवर्तन की आवश्यकता है। हाल ही में टाइगर कंजर्वेशन फाउंडेशन Tiger Conservation Foundation की एक बैठक में, उन्होंने अपराधियों को रोकने और बंडीपुर राष्ट्रीय उद्यान के भीतर प्लास्टिक प्रतिबंध को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए दंड और जुर्माने की वकालत की थी।

Hindi News/ Health / रंग ला रही वन विभाग की पहल, कचरा संग्रहण बुनियादी ढांचे के विस्तार की योजना

ट्रेंडिंग वीडियो