scriptFrequent ear infection is danger sign, know its causes and prevention | बार-बार हो रहा ईयर इंफेक्शन तो ये खतरे का है संकेत, जानिए कारण और बचाव | Patrika News

बार-बार हो रहा ईयर इंफेक्शन तो ये खतरे का है संकेत, जानिए कारण और बचाव

Frequent ear infection is danger sign: क्या आपके कान में बार-बार दर्द हो रहा है या बार-बार इंफेक्शन तो इसके पीछे एक नहीं कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। कई बार ये समस्या बहरनेपन या कान के पर्दे खराब करने का कारण भी बन सकती है।

 

नई दिल्ली

Published: March 27, 2022 11:09:20 am

कान में दर्द होना कभी भी सामान्य नहीं होता, खासकर तब जब ये समस्या बार-बार होने लगे। कान में दर्द के कई कारण होते हैं और कई बार इंफेक्शन की वजह से भी दर्द होता है। कान में भारीपन और सुनाई देने की समस्या अगर बढ़ने लगे तो इसे तुंरत बिना देरी के डॉक्टर को दिखाना चाहिए। याद रखें कई बार कान में वायरस या फंगल इन्फेक्शन के अलावा बैक्टेरियल इंफेक्शन भी होता है और अगर जड़ से इंफेक्शन खत्म न हो तो ये बार बार होता है और कान अंदर से डैमेज होने लगता है।
frequent_ear_infection_is_danger_sign.jpg
कान में होने वाले इन्फेक्शन होने की वजह

  • कान की समय-समय पर साफ़-सफाई न करना।
  • बहुत अधिक ईयरबड्स का इस्तेमाल करना।
  • सर्दी-जुकाम की समस्या का सही इलाज न करना।
  • इयरफ़ोन का ज्यादा इस्तेमाल।
  • सिर में डैंड्रफ का लगातार बने रहना।
  • स्वीमिंग या नहाते समय कान में पानी जाने से नमी बने रहना।
  • गले या नाक में हुए किसी बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण।
कान में इंफेक्शन के लक्षण
ईयर इंफेक्शन मध्य कान में होता है, इसलिए बाहर से ये नजर नहीं आता, लेकिन भारीपन, रह-रह कर तेज दर्द या टबकन से इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। बार-बार इंफेक्शन होने से कान से सुनाई देना कम होने लगता है या कान में हवा आदि के संपर्क में आने से परेशानी होती है।
छोटे बच्चों में इसके लक्षण

  • बच्चे बार-बार हाथ कान पर ले जाते हैं और रोते रहते हैं।
  • सोने में दिक्कत होती है या अचानक से चिल्ला पड़ते हैं।
  • बच्चे का बहुत ज्यादा चिड़चिड़ा होना
  • भूख न लगना , तेज बुखार होना।
  • कान से फ्ल्यूड निकलना।
कान में इन्फेक्शन दूर करने के उपाय
सबसे पहले तो कान में जब भी समस्या हो, उसे नजरअंदाज न करें और डॉक्टर से दिखाएं। अगर तेज दर्द हो रहा तो दर्द निवारक दवा ले सकते हैं और उसके बाद डॉक्टर के पाए जाएं। कुछ घरेलू उपाय भी तुरंत आराम दिलाने और इंफेक्शन दूर कने में कारगर होते हैं।
नीम की पत्तियां क रस- कान में इंफेक्शन को दूर करने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करें। नीम की पत्तियों एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल होते हैं जो संक्रमण को रोकते हैंं।

बेल के पेड़ की जड़-इन्फेक्शन से होने वाले कान के दर्द में बेल के पेड़ की जड़ काम आती है। इसके लिए बेल के पेड़ की जड़ को नीम के तेल में डुबोकर उसे जला दें। जलने पर इसमें से जो तेल गिरे उसे कान में डालें। ऐसा करने से आपको कान के इन्फेक्शन और इन्फेक्शन की वजह से होने वाले दर्द में भी फायदा मिलेगा।
सेब के सिरके- सेब के सिरका कान में दर्द की समस्या को दूर करने में मददगार होता है। इस विनेगर में बैक्टीरिया को मारने का गुण होता है। हल्के गुनगुने पानी में बराबर की मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर मिला लें और इसे कान में एक से दो बूंछ आलों। आराम मिलेगा।
हेयर ड्रायर का यूज-कान में नमी से फंगल इंफेक्शन हेा गया हो तो हेयर ड्रायर को कान के पास ले जाएं और इसकी गर्म हवा को कान के अंदर जाने दें। इससे कान की नमी कम होगी और इंफेकशन जलदी सही होगा। याद रखें गर्म हवा सहने लायक होनी चाहिए।
डिस्क्लेमर - आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.