scriptFruits for Good Eye Health In Hindi | Eye Health Tips: आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में फायदेमंद है इन फलों का सेवन | Patrika News

Eye Health Tips: आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में फायदेमंद है इन फलों का सेवन

Eye Health Tips: पपीते का सेवन मुख्य रूप से आपने अपने पेट के स्वास्थ्य के लिए सुना होगा। लेकिन आपको बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट, एंजाइम और कई विटामिन, खनिजों से भरपूर पपीता की आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में भी सहायक है।

 

Updated: January 13, 2022 04:19:08 pm

हमारी आंखें हमारे शरीर का वह अमूल्य अंग हैं, जिससे हम इस दुनिया की खूबसूरती देख पाते हैं। इनके बिना हमारी जिंदगी में अंधेरा छा जाएगा। हमारी आंखें हमारे शरीर का एक बहुत ही नाजुक अंग होती हैं, जिनकी सुरक्षा का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। आंखों की रोशनी और इनके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए हमारा खान-पान और जीवनशैली का सही होना जरूरी है। जहां एक तरफ पोषण युक्त आहार तथा सही दिनचर्या आंखों की रोशनी को लंबे समय तक बरकरार रख सकते हैं, वहीं स्क्रीन टाइम का अधिक होना, सोने-उठने का गलत समय, खान-पान पर ध्यान ना देना आदि आदतें आंखों से संबंधित कई समस्याएं पैदा कर सकती हैं। ऐसे में आंखों से संबंधी किसी भी समस्या से बचने के लिए अपने आहार में कुछ विशेष वालों को शामिल किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं आंखों को स्वस्थ रखने वाले फलों के बारे में...

eye_health.jpg
Fruits for Good Eye Health In Hindi

1. आड़ू
छोटा और सामान्य सा दिखने वाला यह फल कई गुणों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन समय से पहले आपकी आंखों को खराब होने से रोकने में मदद कर सकता है। इसके अतिरिक्त, आड़ू में कॉपर, विटामिन सी, जिंक जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आंखों की रेटिना में होने वाली क्षति के जोखिम को कम करने में सहायक हो सकते हैं।

peaches-benefits-heath.jpg

2. पपीता
पपीते का सेवन मुख्य रूप से आपने अपने पेट के स्वास्थ्य के लिए सुना होगा। लेकिन आपको बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट, एंजाइम और कई विटामिन, खनिजों से भरपूर पपीता की आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में भी सहायक है। पपीता खाने से आंखों की रोशनी में सुधार होने के साथ-साथ इन्हें होने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकता है।

papaya.jpg

3. एवोकाडो
गुणों का खजाना एवोकाडो आपके स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन फल है। विटामिन सी, विटामिन ई, मैग्नीशियम, फोलेट तथा पोटेशियम युक्त एवोकाडो रात में कम दिखाई देने वाली समस्या के लक्षण को कम करने के साथ ही आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। यही नहीं, एवोकाडो खाने से सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से होने वाली क्षति से भी बचा जा सकता है।

avocado.jpg

4. संतरा
विटामिन सी युक्त सिट्रस फ्रूट्स की श्रेणी में आने वाला संतरा जितना आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है, उतना ही आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी कारगर हो सकता है। संतरे का सेवन आपकी आंखों को हाइड्रेट रखने के साथ ही मोतियाबिंद जैसी बीमारी से बचने में भी सहायक होता है।

orange.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगानिलंबित एडीजी जीपी सिंह के मोबाइल, पेन ड्राइव और टैब को भेजा जाएगा लैब, खुल सकते हैं कई राजसीएम बड़ा फैसला : स्कूल-होस्टल रहेंगे बंद, घर से ही होगी प्री बोर्ड परीक्षातीसरी लहर का खतरनाक ट्रेंड, डाक्टर्स ने बताए संक्रमण के ये खास लक्षणInd vs SA: चेतेश्वर पुजारा कर बैठे बड़ी भूल, कीगन पीटरसन को दिया जीवनदान; हुए ट्रोलRRB NTPC Result 2019: कल जारी होंगे आरआरबी एनटीपीसी CBT-1 के रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.