scriptGaram Masala Benefits In Winter Sardiyon-Mein-Garam-Masala-ke-fayde | Garam Masala Benefits: सर्दियों में गरम मसाले के सेवन से मिलेंगे ये फायदे | Patrika News

Garam Masala Benefits: सर्दियों में गरम मसाले के सेवन से मिलेंगे ये फायदे

Garam Masala Benefits: सर्दियों में रजाई में बैठे-बैठे खाते रहना किसी नहीं पसंद आएगा। साथ ही आपको बता दें कि सर्दियों में कैलोरी इनटेक अधिक होने से वजन बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए खाने में फाइटोन्यूट्रिएंट्स युक्त गरम मसाले का इस्तेमाल आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में सहायक हो सकता है।

नई दिल्ली

Updated: January 05, 2022 09:54:55 pm

नई दिल्ली। Garam Masala Benefits: वैसे तो भारतीय रसोई का हर मसाला अपने आप में खास होता है। कहा जाता है कि शरीर से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज आपकी रसोई में ही छुपा होता है। अब आप सोच सकते हैं कि जब हर एक मसाला कई खूबियों से भरपूर होता है, तो इन्हें मिलाकर बनने वाला मसाला आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है। आज हम आपको एक ऐसे मसाले के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कई भारतीय व्यंजनों की जान होता है। और इसका नाम है गरम मसाला।

garam-masala.jpg
Garam Masala Benefits In Winter Sardiyon-Mein-Garam-Masala-ke-fayde

गरम मसाला रसोई में मौजूद कई अन्य मसालों से मिलकर बना होता है। जिसमें मुख्य रुप से मोटी इलायची, तेजपत्ता, हरी इलायची, काली मिर्च, जीरा, दालचीनी, जावित्री आदि मौजूद होते हैं। ये सभी मसाले भी कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। सर्दियों में हमारे शरीर को अतिरिक्त देखभाल और रोगों से लड़ने के लिए सही खानपान की आवश्यकता होती है। ऐसे में खाने में गरम मसाले का इस्तेमाल आपको कई तरह के लाभ पहुंचा सकता है। तो आइए जानते हैं सर्दियों में गरम मसाले के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में...

health_benefits.jpg

1. मुंह के स्वास्थ्य के लिए
सांसों की दुर्गंध तथा अन्य मुंह से जुड़ी समस्याओं से दूर रहने के लिए गरम मसाले का सेवन फायदेमंद हो सकता है। भोजन में कैल्शियम तथा ओमेगा 6 जैसे पोषक तत्वों से युक्त गरम मसाले का इस्तेमाल करके आप अपने दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के साथ ही दांत दर्द का मुंह की दुर्गंध जैसी समस्या से भी बच सकते हैं। गरम मसाला आपके मुंह में खराब बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद करता है।

oral_health.png

2. वजन घटाने में सहायक
सर्दियों में रजाई में बैठे-बैठे खाते रहना किसी नहीं पसंद आएगा। साथ ही आपको बता दें कि सर्दियों में कैलोरी इनटेक अधिक होने से वजन बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए खाने में फाइटोन्यूट्रिएंट्स युक्त गरम मसाले का इस्तेमाल आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में सहायक हो सकता है। और चयापचय क्रियाओं के बेहतर होने से वजन घटाने में भी आसानी होती है। क्योंकि मेटाबॉलिज्म के हाई होने से आपका शरीर सही से कैलोरी बर्न कर पाता है।

weight loss

3. ह्रदय स्वास्थ्य के लिए
सर्दियों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में अपने हृदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए गरम मसाले का सेवन एक अच्छा विकल्प हो सकता है। गरम मसाला कई बेहतरीन मसालों का मिश्रण होता है, जिसमें से एक हरी इलायची भी है। हरी इलायची को आपकी हृदय के लिए फायदेमंद बताया गया है।

heart_health.jpg

4. मधुमेह नियंत्रण में
सर्दियों में मधुमेह मरीजों के लिए ब्लड ग्लूकोस लेवल को नियंत्रित रखना एक बड़ी चुनौती होती है। ऐसे में गरम मसाला फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि गरम मसाला में पाए जाने वाले एंटी डायबिटिक गुणों के कारण मधुमेह नियंत्रण में सहायक हो सकता है।

diabetes_control.jpg

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

बेटी का जुल्म-बुजुर्ग ने जेब से निकालकर बताई दाढ़ी और नाखून, छलक उठे गम के आंसूयहां PWD का बड़ा कारनामा, पेयजल पाइप लाइन के ऊपर ही बना रहे ड्रेनेज सिस्टम, गुस्साए विधायक ने की सीएम से शिकायतमोदी की लीडरशिप से वैक्सीन का रिकार्ड बनाया भारत ने: पूनियाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: जानें बीजेपी में भगदड़ का पूर्वांचल की सियासत पर क्या होगा असरसीएम और यूडीएच मंत्री के जिलों में पार्षदों का मनोनयन, जयपुर को अब भी इंतजारमंगल ग्रह 42 दिन तक धनु राशि में करेगा गोचर, 7 राशि वालों का चमकाएगा करियरUP Elections : अखिलेश का मुकाबला करने के लिए बीजेपी ने 'हिंदू पहले' की नीति अपनाईभाजपा की सूची जारी होने के बाद प्रत्याशी के विरोध में पूर्वांचलियों का हंगामा, झड़प के बाद आधा दर्जन हिरासत में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.