scriptGlobal Handwashing Day – बहुत जरूरी है हाथों की सफार्इ, वरना खानी पड़ेगी दवार्इ | Global Handwashing Day - wash your with soap hands to Prevent Germs | Patrika News

Global Handwashing Day – बहुत जरूरी है हाथों की सफार्इ, वरना खानी पड़ेगी दवार्इ

locationजयपुरPublished: Oct 15, 2018 03:28:57 pm

हर साल 15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाया जाता है, इसका उद्देश्य लाेगाें में साबुन से हाथ धोने के स्वास्थ्य लाभाें के प्रति जागरूकता और समझ में वृद्धि

handwashing day

Global Handwashing Day – बहुत जरूरी है हाथों की सफार्इ, वरना खानी पड़ेगी दवार्इ

हर साल 15 अक्टूबर को ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाया जाता है, इसका उद्देश्य लाेगाें में साबुन से हाथ धोने के स्वास्थ्य लाभाें के प्रति जागरूकता और समझ में वृद्धि करना है। ग्लोबल हैंडवाशिंग पार्टनरशिप द्वारा 2008 में ग्लोबल हैंडवाशिंग डे की शुरूआत कि गर्इ थी। इसके जरिए लाेगाें को रचनात्मक तरीकों से समय-समय पर हाथ धाेने के लिए प्राेत्साहित किया जाता है, जैसे बाथरूम इस्तेमाल करने पर, खाना बनाने से पहले, बनाते समय अाैर बनाने के बाद इत्यादि।
स्वास्थ्य की दृष्टि से हाथाें की सफार्इ रखना हमारे लिए बेहद जरूरी हैं। क्योंकि शरीर में फैलने वाले अधिकतर संक्रमण हाथाें से शरीर में पहुंचते है। आइए तो जानते उन कुछ खास कारणाें के बारे में जो बताते हैं क्यों हाथ धोना है जरूरी …
बीमारियाें का खतरा कम

– नियमित हाथ धाेने से दस्त अाैर निमोनिया सहित कर्इ बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।यूनिसेफ के अनुसार, एक शोध से पता चलता है कि शौचालय का उपयोग करने और खाने से पहले साबुन के साथ अपने हाथ धोने वाले बच्चे दस्त होने का खतरा 40 प्रतिशत से अधिक तक कम कर सकते हैं।
स्वस्थ रहने में मददगार

– रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का कहना है कि लोगों को हाथ धोने के बारे में सिखाने से उन्हें और उनके समुदायों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। अच्छी हाथ स्वच्छता एचआईवी वाले लोगों में दस्त से बीमारी को 58 फीसदी तक कम कर सकती है। इसके साथ सर्दी के कारण हाेने वाले बुखार, जुकाम को कम कर सकती है।
रूकता है राेगाणुआें का प्रसार

– जीवाणु और वायरस जैसे रोगाणु सूक्ष्मदर्शी होते हैं और नग्न आंखों से नहीं देखे जा सकते हैं। वे सेल फोन और आपके टूथब्रश जैसी वस्तुओं सहित हर जगह पाए जा सकते हैं, और जब आप उन्हें स्पर्श करते हैं तो उन्हें आपके हाथों में स्थानांतरित किया जा सकता है। लेकिन, आपकी हाथ धाेने की नियमित आदत उन्हें नष्ट कर फैलने से रोक सकती है।
त्वचा संक्रमण पर राेक

– खसरा, चिकन पॉक्स, चकत्ते, एक्जिमा इत्यादि सहित त्वचा संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए हैंडवाशिंग सबसे अच्छा तरीका है। सुनिश्चित करें कि आप खाने से पहले या किसी ऑब्जेक्ट को छूने से पहले साबुन का उपयोग करके अपने हाथों को साफ पानी से धो लें।
सेप्सिस से बचाव

– अच्छी हाथ स्वच्छता सेप्सिस को रोकने में मदद कर सकती है, इसका संक्रमण जानलेवा भी हो सकता है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, सेप्सिस वैश्विक स्तर पर 6 मिलियन मौतों का कारण बन सकता है – जिनमें से अधिकांश रोकथाम योग्य हैं। हाथाें की सफार्इ से इसे काफी हद तक रोका जा सकता है।
हैंडवाशिंग कर्इ तरह संक्रमण अाैर बीमारी को फैलने से रोकने मदद करता है। खासकर खाने-पीने में हाथ की सफार्इ का विशेष ध्यान रखना चाहिए।ताकि अनचाही बीमारियों से बचा जा सके। इसलिए ग्लोबल हैंडवाशिंग दिवस के अवसर पर आप भी अपने आस पास के लाेगाें को हाथाें की सफार्इ रखने के लिए प्राेत्साहित करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो