scriptObesity : क्या आपका मोटापा आपके पेट के बैक्टीरिया की वजह से है? | Gut Feeling Gone Wrong: Bacteria Blamed for Compulsive Eating, Obesity | Patrika News
स्वास्थ्य

Obesity : क्या आपका मोटापा आपके पेट के बैक्टीरिया की वजह से है?

Obesity : क्या आप अपने खाने की लत से परेशान हैं? चिंता मत करें, शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक विशेष आंत बैक्टीरिया की पहचान की है जो चूहों और मनुष्यों में खाने की लत और मोटापे से जुड़ा हुआ है।

जयपुरJun 27, 2024 / 04:11 pm

Manoj Kumar

Bacteria Blamed for Compulsive Eating

Bacteria Blamed for Compulsive Eating

Obesity : क्या आप अपने खाने की लत से परेशान हैं? चिंता मत करें, शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक विशेष आंत बैक्टीरिया की पहचान की है जो चूहों और मनुष्यों में खाने की लत और मोटापे (Obesity) से जुड़ा हुआ है।
गुरुवार को फेडरेशन ऑफ यूरोपियन न्यूरोसाइंसेस सोसाइटीज (FENS) फोरम 2024 में प्रस्तुत इस शोध में, अंतरराष्ट्रीय टीम ने ऐसे बैक्टीरिया की पहचान की जो खाने की लत को रोकने में सहायक होते हैं।

अब तक, इस व्यवहारिक विकार के पीछे के तंत्र अज्ञात थे, लेकिन नए निष्कर्ष, जो जर्नल गट में भी प्रकाशित हुए हैं, इस मोटापा-संबंधित व्यवहार के संभावित नए उपचार के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं।
बार्सिलोना, स्पेन के पोम्पेयू फाब्रा विश्वविद्यालय में न्यूरोफार्माकोलॉजी-न्यूरोफार प्रयोगशाला से राफेल मालडोनाडो ने कहा”संभावित नए उपचारों में लाभकारी बैक्टीरिया और आहार पूरकता का उपयोग शामिल हो सकता है,” ।

अध्ययन में, टीम ने उन चूहों में आंत बैक्टीरिया की जांच की जो खाने की लत से ग्रस्त थे और जो नहीं थे।
उन्होंने पाया कि खाने की लत से ग्रस्त चूहों में प्रोटियोबैक्टीरिया फाइलम के बैक्टीरिया की वृद्धि और एक्टिनोबैक्टीरिया फाइलम के बैक्टीरिया की कमी हुई थी। इन चूहों में बैसिलोता फाइलम के बैक्टीरिया ब्लॉटिया की मात्रा में भी कमी पाई गई।
चूहों के निष्कर्षों के समान, खाने की लत से ग्रस्त लोगों में भी एक्टिनोबैक्टीरिया फाइलम और ब्लॉटिया की कमी और प्रोटियोबैक्टीरिया फाइलम की वृद्धि देखी गई।

विश्वविद्यालय से एलेना मार्टिन-गार्सिया ने कहा, “चूहों और मनुष्यों में निष्कर्षों ने सुझाव दिया कि विशिष्ट माइक्रोबायोटा खाने की लत को रोकने में सुरक्षात्मक हो सकते हैं,”।

Hindi News/ Health / Obesity : क्या आपका मोटापा आपके पेट के बैक्टीरिया की वजह से है?

ट्रेंडिंग वीडियो