scriptसोते वक्त मुंह से सांस लेना सेहत के लिए कितना नुकसानदेह जानिए इसे बचाव के टिप्स | harmful it is for health to breathe through the mouth while sleeping | Patrika News

सोते वक्त मुंह से सांस लेना सेहत के लिए कितना नुकसानदेह जानिए इसे बचाव के टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2021 11:17:28 am

Submitted by:

MD IMRAN AHMAD

सांस लेना जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। आपके फेफड़ों तक हवा जाने के लिए दो रास्ते है नाक और मुंह। नाक से सांस लेना सामान्य माना जाता है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो मुंह से सांस लेते हैं खासकर रात में या सोते समय। क्या आप भी सोते समय मुंह से सांस लेती हैं। जब हम नाक से सांस लेते और छोड़ते हैं तो इसे नेज़ल ब्रीदिंग कहा जाता है। लेकिन क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि हानिकारक हो सकता है हां यकीनन यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है

harmful it is for health to breathe through the mouth while sleeping

harmful it is for health to breathe through the mouth while sleeping

नई दिल्ली : हम हमारे फेफड़ों तक ऑक्सीजन दो तरह से पहुचाते हैं मुंह से और नाक से। हेल्दी ब्रीदिंग नाक से सांस लेने को माना जाता है। कभी कभार जब हम एक्सरसाइज करते हैं और हमारी सांस फूल जाती है तो अधिक ऑक्सीजन पहुचाने के लिए हम अपने मुंह से सांस लेना शुरू कर देते हैं। हालांकि उस समय मुंह से सांस लेने के पीछे की वजह ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन लेना होता है। लेकिन सवाल यह है कि क्या मुंह से सांस लेना हेल्दी है जी नहीं अगर आप अधिक बार मुंह से ही सांस लेते हैं तो इससे काफी सारी समस्याओं का आपको सामना करना पड़ सकता है। यदि आपको मुंह से सांस लेने की आदत पड़ गई है तो यह आपके लिए परेशानी का सबब भी बन सकती है। अगर आप मुंह से सांस लेते हैं तो बालों की अनुपस्थिति के कारण अंदर जाने वाली हवा फिल्टर नहीं हो पाती है। जिसके कारण हवा में मौजूद गंद भी आपके फेफड़ों तक पहुंच सकता है। मुंह हवा में मॉइश्चर एड नहीं करता है। इसलिए यह हवा अंदर जाते जाते काफी ड्राई हो जाती है। जिस कारण फेफड़ों की ट्यूब में भी ड्राइनेस पैदा हो सकती है।
मुंह से सांस लेने पर क्या क्या लक्षण देखने को मिल सकते हैं 
मुंह से सांस लेने पर हमें ड्राई माउथ खर्राटे सांस से गंदी बदबू आना ब्रेन फॉग उठते समय काफी इरीटेशन महसूस होना और थकान महसूस होना जैसे लक्षण महसूस करने को मिल सकते हैं। इससे आपको बहुत से स्लीप डिसऑर्डर भी हो सकते हैं। आपको डार्क सर्कल की परेशानी भी हो सकती है। आप खर्राटे लेने और सांसों से गंदी बदबू की वजह से दूसरों को भी परेशान कर सकते हैं।
मुंह से सांस लेने के नुकसान
1. अगर आप लगातार मुंह से सांस लेते हैं तो आपको बंद नाक की समस्या देखने को मिल सकती है। 

2. आपके टॉन्सिल्स थोड़े बड़े हो सकते हैं। 
3. आपके नाक का साइज और शेप थोड़ा बदल सकता है। 

 4. आपको गर्दन दर्द की समस्या हो सकती है क्योंकि मुंह से सांस लेने के समय आप हमेशा आगे की ओर मुंह रखेंगे। 
5. जिस कारण आपको पोस्चर से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इसका उपचार क्या है
उपचार के लिए आप डिप्रेशन और एंजाइटी कम करने के लिए योग और मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं। 
नाक बंद की समस्या को सुलझाने के लिए पहले उसका कारण जाने और फिर डॉक्टर से दवाई ले सकते हैं। 
अपनी कमर के बल सोना भी आपकी मदद कर सकता है। 
ऐसी चीजों से अपने घर को साफ रखें जिससे आपको एलर्जी हो सकती है और आपका नाक बंद हो सकती है।
नाक से सांस लेने पर आपके फेफड़ों तक एकदम शुद्ध हवा पहुंचती है और इससे आप काफी सारी समस्याओं से बच भी सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि मुंह की बजाए अधिक से अधिक नाक से ही सांस लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो