script

Benefits of Carrot and Beetroot Juice: जानिए सर्दियों में गाजर और चुकंदर का जूस पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2021 02:38:44 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Benefits of Carrot and Beetroot Juice: सर्दियों के मौसम में गाजर चुकंदर का जूस पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। जो हमें कई सारी बीमारियों से बचाते हैं। इन दोनों में ही भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन्‍स, मिनरल्‍स पाए जाते हैं जो सेहत के साथ साथ स्किन को भी खूबसूरत बनाने का काम करते हैं। गाजर और चुकंदर में खून में हीमोग्लोबिन के उच्च स्तर को बनाये रखने में सक्षम होता है।

Benefits of Carrot and Beetroot Juice: जानिए सर्दियों में गाजर और चुकंदर का जूस पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है

Health benefits drinking carrot and beetroot juice in winters

नई दिल्ली। Benefits of Carrot and Beetroot Juice: सर्दियों के मौसम में गाजर और चुकंदर का जूस जरुर पीना चाहिए। गाजर और चुकंदर आयरन, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। ये दोनों पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए इन्हें स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी हो गई हो, तो गाजर चुकंदर का जूस पीने से वह सारी कमी दूर हो जाती है। गाजर और चुकंदर जूस के सेवन से त्वचा की कोशिकाएं या स्किन सेल्स हेल्‍दी होते हैं और मुहांसों, फोड़े-फुंसियों की समस्याओं से भी बचे रहते हैं। इसके साथ-साथ गाजर और चुकंदर का जूस हमें कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं गाजर और चुकंदर का जूस पीना स्वास्थ के लिए कितना फायदेमंद होता है।

गाजर और चुकंदर का जूस पीने का फायदे

1. खून कमी के लिए फायदेमंद :

शरीर में खून की कमी होने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। लेकिन गाजर और चुकंदर का जूस आपको इससे राहत पाने में मदद कर सकता है। गाजर और चुकंदर में खून में हीमोग्लोबिन के उच्च स्तर को बनाये रखने में सक्षम होता है।

2. त्वचा के लिए फायदेमंद :

कई बार सूर्य की हानिकारक किरणों की वजह से त्वचा की रंगत खराब हो जाती है। स्किन काफी डल, रूखी और बेजान नजर आती है। अगर आप भी इससे परेशान हैं, तो सर्द मौसम में अपनी डाइट में गाजर और चुकंदर का जूस शामिल कर सकते हैं। इन जूस को रोज पीने से आपकी त्वचा की रंगत में धीरे-धीरे निखार आने लगेगा। गाजर और चुंकदर शरीर से टॉक्सिंस निकालने में मदद करते हैं, जिससे शरीर भीतर से साफ होता है और त्वचा पर भी इसका असर देखने को मिलता है।

3. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद :

पाचन ही जीवन के लिए जरूरी है। अगर आपके शरीर में जाने वाला खाना सही से नहीं पचता है तो आपको नुकसान हो सकता है। ऐसे में आप चुकंदर और गाजर के जूस का सेवन कर सकते हैं। ये कैलोरी में कम होने के कारण आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है जो एक अच्छी बात है।

4. वजन कम करने के लिए फायदेमंद :

गाजर और चुकंदर का जूस शरीर का वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है। गाजर और चुकंदर के जूस में पोषक तत्वों की भरमार होती है और कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसके साथ ही यह शरीर के चर्बी को भी घटाने में मदद करता है।

5. ऑक्सीजन के लिए फायदेमंद :

गाजर और चुकंदर के जूस के उपयोग से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। गाजर और चुकंदर का जूस पीने से शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन का सेवन करने की क्षमता में वृद्धि होती है। जिससे शरीर में ऑक्सीजन के स्तर में भी वृद्धि होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो