scriptरोज खाएं चूना…ये होंगे फायदे… फिर भूल जाएंगे किसी को चूना लगाना | Patrika News
स्वास्थ्य

रोज खाएं चूना…ये होंगे फायदे… फिर भूल जाएंगे किसी को चूना लगाना

7 Photos
6 years ago
1/7

चूना लगाना...यह एक कहावत है, लेकिन इसकी वजह से ही चूना लोगों की नजरों में बुरा बन जाता है। चूंकि, जब आप चूने के फायदे के बारे में जानेंगे, तो फिर आप न तो आप ये कहावत कहेंगे...न ही किसी को चूना लगाने के बारे में सेाचेंगे। चूने को लेकर कई शोध हुए हैं और इसमें साबित हो चुका है कि चूने में छिपा है करीब ७० बीमारियों का सटीक ईलाज। चौंक गए न आप! दरअसल, चूने में एंटीबायोटिक, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेरटरी मौजूद होते हैं, जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। इसी के साथ ही चूने में कैल्शियम कार्बोनेट और मैग्नीशियम कार्बोनेट भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपकी बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। चूना बच्चों की हाइट बढ़ाने में भी बेहद कारगर है। इसकी मदद से आप कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन पा सकते है। इस आप गेहूं के दाने के बाराबर मात्रा में कई तरीकों जैसे पानी, दाल, दही या जूस के साथ ले सकते हैं। आगे जानिए चूने के फायदे

2/7

रोज जूस में गेहूं के दाने के बराबर चूना मिलाकर पीना चाहिए। इससे आपके स्पर्म काउंट बढ़ते हैं और फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद मिलती है।

3/7

बच्चों को रोज खाने में या पानी के साथ गेहूं के दाने के बराबर चूना देना चाहिए। इससे बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद मिलेगी।

4/7

अगर आप रोज अपनी डाइट में गेहूं के दाने के बराबर चूना लेते हैं, तो आपको याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है।

5/7

पीलिया हो जाने पर रोज जूस में या पानी में चूना मिलाकर पीना चाहिए। इससे पीलिया की प्रॉब्लम दूर हो जाती है।

6/7

गेहूं के दाने के बराबर चूना रोज पानी में मिलाकर पीने से आपकी आंखों की ज्योति तेज होती है।

7/7

रोज गेहूं के दाने के बराबर चूना खाने से पीरियड्स रेगुलर होने लगते हैं। इसी के साथ ही इस दौरान दर्द की समस्या भी कम होती है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.