scriptBenefits of Drinking Lemon Water: सुबह-सुबह गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Drinking lemon in Warm Water | Patrika News
स्वास्थ्य

Benefits of Drinking Lemon Water: सुबह-सुबह गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ

Benefits of Drinking Lemon Water: रोज सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीना आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी साबित हो सकता है। इससे आपको कई प्रकार के समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Sep 17, 2021 / 10:45 am

Dheeraj Singh Rana

lemonwater.jpg
New Delhi। गुनगुना पानी और नींबू दोनों आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। नींबू को विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। साथ ही, इसमें कई प्रकार के और भी विटामिंस जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की मात्रा मौजूद रहती है। सुबह-सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करने से आपके शरीर को अनेकों फायदे मिलते हैं। यह खराब गले, कब्ज, किडनी और मसूड़ों की समस्याओं में राहत दिलाता है। इसके अलावा इससे शरीर का पाचनक्रिया स्वस्थ रहता है और आपके शरीर का इम्यून सिस्टम भी मजबूत रहती है। इसलिए सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से कई बीमारियों के जोखिम को भी दूर किया जा सकता है। आइए गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।
वजन घटाने में मददगार

आपके शरीर का वजन घटाने में नींबू पानी बहुत कारगर साबित होता है। अक्सर लोग इसका सेवन अपने वजन को कम करने के लिए करते हैं। गुनगुना पानी और शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है, जिससे फैट बर्न होता है और आपको वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: सेहतमंद बने रहने के लिए लें हेल्दी डाइट, नहीं आएगी कमजोरी

पाचन होगा बेहतर

नींबू पाचनक्रिया को बेहतर बनाने में काफी सहायक साबित होता है। रोज सुबह नींबू पानी पीने से पाचनक्रिया तंदुरुस्त रहता है। वहीं नींबू पानी से एसिडिटी से भी निजात पाई जा सकती है। यदि आपको कब्ज या पेट से जुड़ी ऐसी कोई भी समस्या है तो नींबू पानी पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।
इम्युनिटी को मजबूत बनाता है

नींबू में मौजूद विटामिन सी और पोटैशियम आपके शरीर के इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है। जब आप गुनगुने पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीते हैं तो आपके शरीर को इंस्टंट एनर्जी मिलती है और यह आपको पूरे दिन थकान और तनाव से दूर रखता है। इसके नियमित सेवन से कई प्रकार के वायरल बीमारी जैसे फ्लू, खांसी, सर्दी और फीवर से छुटकारा मिलता है।
त्वचा के लिए लाभदायक

नियमित रूप से नींबू पानी पीने से त्वचा हमेशा स्वस्थ एवं सुंदर रहता है। इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो आपके त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से त्वचा में ऐक्ने, पिंपल और बंप्स जैसी समस्या नहीं होती है। नींबू में विटमिन-सी पाया जाता है, जो स्किन के साथ-साथ आपकी बॉडी को भी कई तरह की बीमारियों से बचाता है।

Home / Health / Benefits of Drinking Lemon Water: सुबह-सुबह गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने से मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो