scriptखाली पेट देसी घी और काली मिर्च खाने के बहुत फायदे | Health benefits of Eating black pepper with desi ghee | Patrika News

खाली पेट देसी घी और काली मिर्च खाने के बहुत फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Feb 05, 2022 02:37:38 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

जानिए यदि आप भी रोजाना खाली पेट काली मिर्च का सेवन करते हैं तो इससे कौन-कौन से फायदे आपको मिलते हैं, वहीं जानिए कि यदि इसका सेवन रोजाना किया जाए तो इससे कौन-कौन से फायदे मिलते हैं और कौन-कौन सी बीमारियां शरीर से दूर होती जाती हैं।

खाली पेट देसी घी और काली मिर्च खाने के बहुत फायदे

Health benefits of Eating black pepper with desi ghee

काली मिर्च और देसी घी की बात करें तो ये दोनों ही चीजें कई सारे पोषक भरपूर होते हैं, इन दोनों को यदि आप रोजाना डाइट में शामिल करते हैं तो शरीर में जुड़ी की प्रकार कि समस्याएं दूर होती जाती हैं, वहीं ये इम्युनिटी को बूस्ट करने में भी असरदार होता है, इसलिए इन दोनों को रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इनके सेवन से सर्दी-जुकाम, वायरल फीवर के जैसी अन्य समस्याएं बॉडी से दूर रहती हैं। इसलिए इनका सेवन नियमित रूप से आपको रोजाना करना चाहिए। जानिए इनके सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में जानना चाहिए।
याददाश्त को तेज करने में करता है मदद
यदि आप याददाश्त को तेज करना चाहते हैं और मेमोरी को बूस्ट करना चाहते हैं तो आपको काली मिर्च और देसी घी का सेवन जरूर करना चाहिए, इन दोनों में ही करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है, जो याददास्त को है, दिमाग की सेहत तेज होती जाती है और यदि आपको चीजें रख के भूलने कि बीमारी है तो आपको इन दोनों का मिश्रण रोजाना खाली पेट जरूर करना चाहिए।
इम्युनिटी को करता है बूस्ट
यदि आप इम्युनिटी को बूस्ट करना चाहते हैं तो आपको काली मिर्च और देसी घी का सेवन जरूर करना चाहिए, इनके सेवन से आम समस्याएं जैसे कि खांसी-जुकाम, गले में खरास के होने के जैसी अन्य समस्याएं दूर होती जाती हैं, इन दोनों के खाली पेट मिश्रण के सेवन से आपकी इम्युनिटी तो बूस्ट होती ही है,वहीं पेट से जुड़ी अनेकों समस्याएं दूर होती जाती हैं।
सूजन की समस्या को करता है दूर
यदि आप सूजन की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो खाली पेट आपको काली मिर्च और देसी घी को मिक्स करके सेवन जरूर करना चाहिए, इनके सेवन से यदि शरीर में सूजन की समस्या रहती है तो वो दूर हो जाती है, वहीं इनके सेवन यदि आप नियमित रूप से किया जाता है तो घुटनों में होने वाला दर्द भी धीरे-धीरे कम होने लग जाता है।
आंखों की रोशनी होती है तेज
यदि आप आंखों कि रोशनी को तेज रखना चाहते हैं तो आपको रोजाना खाली पेट एक चम्मच देसी घी और काली मिर्च को मिक्स करके इनका सेवन जरूर करना चाहिए, इनके सेवन से आपके आंखों कि रोशनी तेज रहती है और आंखों से जुड़ी कई समस्याएं भी दूर होती जाती हैं, इसलिए इसका सेवन आपको भरपूर मात्रा में सेवन जरूर करना चाहिए।
यह भी पढ़ें: पाचन को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी कोई परेशानी

जोड़ों में दर्द की समस्या को करता है दूर
यदि आप जोड़ों में दर्द की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो खाली पेट काली मिर्च और देसी घी का सेवन जरूर करना चाहिए, यदि जोड़ों का दर्द ज्यादा बढ़ा रहता है तो काली मिर्च और भूनकर इसका पाउडर बना के आप इसका सेवन घी के साथ कर सकते हैं, इसके साथ में सेवन से जोड़ों का दर्द दूर हो जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो