scriptBenefits of Green Tea: ग्रीन टी से मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ, जानें इससे मिलने वाले सभी फायदों के बारे में | Health benefits of green tea | Patrika News

Benefits of Green Tea: ग्रीन टी से मिलते हैं अनेकों स्वास्थ्य लाभ, जानें इससे मिलने वाले सभी फायदों के बारे में

locationनई दिल्लीPublished: Oct 16, 2021 12:24:17 pm

Submitted by:

Dheeraj Singh Rana

Benefits of Green Tea: कई शोध और अध्ययन से पता चला है कि ग्रीन टी का सेवन करने से कई शारीरिक समस्या और बीमारियों का जोखिम भी कम होता है।

green_tea.jpg
नई दिल्ली। ग्रीन टी लंबे समय से अनगिनत स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है। ग्रीन-टी पीने के कई फायदे हैं, यह बात हम सभी जानते हैं। रोजाना ग्रीन टी का सेवन सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप अपने सेहत को लेकर जागरुक हैं तो आप सामान्य चाय की जगह ग्रीन टी के सेवन पर जोर दे सकते हैं। यह आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है। कई शोध और अध्ययन से पता चला है कि ग्रीन टी का सेवन करने से कई शारीरिक समस्या और बीमारियों का जोखिम भी कम होता है। वजन कम करने से लेकर हृदय रोगों के जोखिमों को कम करने में ग्रीन टी बहुत ही फायदेमंद होता है। यही नहीं ग्रीन टी का सेवन आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आइए ग्रीन टी से मिलने वाले सभी फायदों के बारे में जानते हैं।
इम्मयून सिस्टम को बनाएं मजबूत

ग्रीन टी का सेवन करने से आप बिना डाइट को बदले अपनी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं। इसमें कई ऐसे हर्बल सामग्री पाई जाती है, जो कि आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होती है। ग्रीन टी में मौजूद एंटीआक्सीडेंट शरीर के फ्री रेडीकल्स को नष्ट कर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। इससे शरीर में बीमारियां होने का खतरा कम होता है और शरीर रोग-मुक्त होता है।
यह भी पढ़ें

चीज के सेवन से मिलते हैं गजब के फायदे, इसे आज ही अपने डाइट में करें शामिल

कैंसर से बचाने में मददगार

ग्रीन टी- ग्रीन टी पीने से कैंसर का खतरा कम होता है। ये ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षित रखने में मददगार है। नियमित रूप से 2-3 कप ग्रीन टी पीना फायदेमंद है। अपने एंटी कैंसर गुणों के कारण जानी जाने वाली ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफिनॉल एंटीऑक्सिडेंट स्कीन में कैंसर सेल को बनने से रोकते हैं। सिर्फ स्किन कैंसर के लिए ही नहीं, सेहत से जुड़े कई मामलों में ग्रीन टी फायदेमंद है।
वजन कम करने में मददगार

ग्रीन टी शरीर के मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को तेज करती है जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। लेकिन सिर्फ ग्रीन टी पीने से कुछ नहीं होगा। नियमित रूप से एक्सर्साइज करने, हेल्दी डायट खाने जिसमें फल और सब्जी की मात्रा अधिक हो के साथ अगर आप ग्रीन टी का सेवन करेंगे तभी आपको वेट लॉस में पॉजिटिव नतीजे दिखेंगे।
त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है जो आपके त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह एक्ने और एजिंग प्रॉसेस को भी स्लो करती है। ग्रीन टी पीने से शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं, जिसके कारण त्वचा को नेचुरल ग्लो मिलता है।
यह भी पढ़ें

Benefits of Green Chilli: भोजन के साथ हरी मिर्च खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

तनाव को दूर करने में मददगार

ग्रीन टी स्ट्रेस कम करने में भी उपयोगी मानी जाती है। इसमें मौजूद एल-थिएनाइन तनाव को घटाने में मददगार होते हैं, अगर आप अकसर स्ट्रेस में रहते हैं तो सामान्य चाय पीने की बजाय ग्रीन टी लेने की आदत डालें। इसका रोजाना सेवन से आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो