scriptHealth benefits of mustard oil Sarson ke tel ke fayde | Mustard Oil Benefits: भूख बढ़ाने के साथ दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है सरसों के तेल | Patrika News

Mustard Oil Benefits: भूख बढ़ाने के साथ दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है सरसों के तेल

Mustard Oil Benefits: सरसों का तेल सेहत और सुंदरता दोनों के ही लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। सरसों का तेल औषधिय गुणों से भरपूर होता है। जो आपको कई तरह की समस्याओं से राहत दिलाने में मददगार साबित होता है।

नई दिल्ली

Updated: April 26, 2022 02:36:48 pm

Mustard Oil Benefits: सरसों के तेल का उपयोग करने से सेहत को लाभ मिलती है। सरसों का तेल अपनी तासीर और गुणों के कारण कई तरह की समस्याओं में औषधि‍ के रूप में भी उपयोग किया जाता है। इसके साथ ही सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो दर्द कम करने का काम करते हैं। सरसों का तेल त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल की मालिश के बाद स्नान करने से शरीर और त्वचा दोनों स्वस्थ रहते हैं। आइए जानते हैं सरसों के तेल से होने वाले फायदे के बारे में
Mustard Oil Benefits: भूख बढ़ाने के साथ दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है सरसों के तेल
Health benefits of mustard oil Sarson ke tel ke fayde
सरसों के तेल के फायदे


1. त्वचा के लिए फायदेमंद

सरसों के तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि सरसों के तेल में विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से त्वचा को अंदरुनी पोषण तो मिलता है ही साथ ही इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की नमी भी बनी रहती है। त्वचा पर सरसों के तेल लगाने से निखार आती है और त्वचा मुलायम बना रहता है।
यह भी पढ़े: फिटकरी के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, पसीने की बदबू को दूर करता है दूर

2. दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद

सरसों के तेल दर्द से राहत दिलाने में काफी मददगार साबित होता है। अगर कभी आप के शरीर में दर्द हो, तो आप सरसों के तेल में लहसुन के दाने डालकर इस तेल को गर्म करे और फिर इस तेल से शरीर की मालिश करें, इससे मालिश करने से दर्द कम होता है और बहुत आराम भी मिलता है।
3. बालों की जड़ को मजबूत बनाने में फायदेमंद

सरसों के तेल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह बालों की जड़ों को पोषण देकर रक्तसंचार बढ़ाता है जिससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए सरसों तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्योंकि सरसों के तेल में ओलिक एसिड और लीनोलिक एसिड पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए अच्छे होते हैं।
4. भूख बढ़ाने में फायदेमंद

सरसों के तेल भूख बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि सरसों के तेल के सेवन से पाचन शक्ति दुरुस्त रहती है। जिससे यह भूख बढ़ाने में भी हेल्‍प करता है इसलिए अगर आपको भी भूख न लगने की समस्या हैं तो आप अपने खाने में सरसों के तेल का इस्तेमाल जरूर करें।
यह भी पढ़े: जानिए खीरे के बीज से मिलते है गजब फायदे, त्वचा और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में होता है मददगार

5. सर्दी जुकाम में फायदेमंद

सरसों के तेल सर्दी जुकाम को दूर करने में मददगार साबित होता है। सर्दी जुकाम को दूर करने के लिए आप पहले सरसों के तेल को गर्म कर लें, फिर ठंडा होने के बाद इसकी 2 बूंद नाक में डाल सकते हैं। ये सर्दी जुकाम को कम करने में मदद करता है। साथ ही बंद नाक की समस्या से भी राहत दिलाता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Delhi News Live Updates: दिल्ली विधानसभाः शुरू हुआ मानसून सत्र, दुर्गेश पाठक ने ली शपथSidhu Moose Wala Murder: दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी, सिद्धू मूसेवाला को नजदीक से गोली मारने वाला शूटर अंकित गिरफ्तारMaharashtra Politics: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट में एकनाथ शिंदे सरकार को मिला बहुमत, 164 विधायकों ने किया समर्थनपीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणहिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बड़ा हादसा, सैंज घाटी में गिरी बस, बच्चों समेत 16 लोगों की मौतNCR के एरिया का दायरा कम करना चाहती है हरियाणा सरकार, विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा जता चुके हैं विरोधसूरत फैमिली कोर्ट ने एक दिन में 303 मामलो का किया निपटारा, जज आरजी देवधारा ने कहा- यह एक दिन का रिकॉर्डDelhi News Live Updates: दिल्ली विधानसभाः शुरू हुआ मानसून सत्र, दुर्गेश पाठक ने ली शपथ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.