scriptPapaya In Periods: पीरियड्स में हो रहे दर्द को करना चाहते हैं कम तो पपीते को कर सकते हैं डाइट में शामिल, दर्द और कई समस्याओं से दिला सकता है राहत | health benefits of papaya during periods | Patrika News

Papaya In Periods: पीरियड्स में हो रहे दर्द को करना चाहते हैं कम तो पपीते को कर सकते हैं डाइट में शामिल, दर्द और कई समस्याओं से दिला सकता है राहत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 29, 2022 07:18:11 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: पीरियड्स पेन को दूर करना चाहते हैं तो पपीता का सेवन कर सकते हैं, पपीता स्वादिष्ट तो होता ही है वहीं पीरियड्स में होने वाले दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है।

पीरियड्स में हो रहे दर्द को करना चाहते हैं कम तो पपीते को कर सकते हैं डाइट में शामिल, दर्द और कई समस्याओं से दिला सकता है राहत

health benefits of papaya during periods

Health Tips: पपीता का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, इसके सेवन से शरीर स्वस्थ बना रहता है लेकिन क्या आपको पता है कि पपीता का सेवन पीरियड्स के पेन को दूर करने में भी मददगार साबित हो सकता है। पपीता में विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, कार्बोहायड्रेट, एंजाइम, फाइबर, फोलेट की मात्रा भरपूर होता है। जानिए कि पीरियड्स में होने वाले पेन को दूर करने के लिए पपीता का सेवन कैसे करें सेवन।
जानिए कैसे कर सकते हैं इन पपीते का सेवन

1. पीरियड्स के दौरान में कब्ज से राहत दिलाता है राहत
पीरियड्स के समय में आमतौर पर महिलाओं को ज्यादातर कब्ज की समस्या रहती है, इस समस्या को दूर करने के लिए पपीते का सेवन कर सकते हैं और पेट से जुड़ी कई दिक्कतों से भी राहत मिल सकती है।
 
 
2. पीरियड्स के दौरान टॉन्सिल को बॉडी से निकालता है बाहर
पपीता बहुत सारे एंजाइम्स से भरपूर होता है, ये पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है, वहीं पपीता फाइबर की मात्रा से भरपूर होता है, वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा से भी भरपूर होती है। इसलिए पीरियड्स की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो पपीते को डाइट में शामिल कर सकते हैं।
 
3.पपीता विटामिन सी की मात्रा से होता है भरपूर
पपीता में विटामिन सी की मात्रा से भरपूर होता है, जो एस्ट्रोजन के स्तर बनाए रखने में मदद करता है, जिससे कि पीरियड में होने वाले दर्द की समस्या दूर होती जाती है। इसलिए पीरियड्स के पेन को कम करना चाहते हैं तो पपीता का सेवन कर सकते हैं।
 
4.बॉडी में एस्ट्रोजेन की मात्रा को करता है कम
पीरियड्स को यदि रेगुलर करना चाहते हैं तो पपीते का सेवन करते हैं, इसमें कैरोटीनॉयड, लाइकोपीन की मात्रा प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, कई अन्य जरूरी मिनरल और विटामिन की मात्रा भरपूर होती है, इसलिए पीरियड्स के पेन को कम करने के लिए पपीता को करें डाइट में शामिल।
यह भी पढ़ें: डायबिटीज के कारण प्रभावित हो सकते हैं बॉडी के ये 4 अंग, जानिए कैसे कर सकते हैं बचाव

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो