scriptस्वास्थ्य मंत्री ने लार्वा नष्ट करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया | Patrika News
स्वास्थ्य

स्वास्थ्य मंत्री ने लार्वा नष्ट करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया

यदि निजी अस्पताल डेंगू परीक्षण के लिए अधिक शुल्क लेते हैं, तो ऐसे प्रतिष्ठानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उनके लाइसेंस भी रद्द कर सकते हैं।

बैंगलोरJul 06, 2024 / 12:39 pm

Nikhil Kumar

– घर-घर जाकर किया निरीक्षण

बेंगलूरु. स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडूराव ने शुक्रवार को मेंगलूरु में डेंगू बुखार dengue fever का कारण बनने वाले एडीज मच्छर के प्रजनन स्थलों को खत्म करने के लिए एक व्यापक अभियान शुरू किया। उन्होंने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ घरों का दौरा किया और लार्वा की जांच की।
इसके अलावा मंत्री ने घरों के पास नारियल के खोल, टब, टायर आदि में जमे पानी में भी लार्वा का निरीक्षण किया और लार्वा को नष्ट करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों द्वारा किए जा रहे उपायों का अवलोकन किया। स्थानीय निवासियों को इसे लेकर सावधान रहने की सलाह दी।बाद में पत्रकारों से बात करते हुए मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू को नियंत्रित करने के लिए एडीज मच्छरों के प्रजनन स्थलों को नष्ट करने के लिए हर शुक्रवार को एक अभियान शुरू किया है। जनता को विभाग का सहयोग करना चाहिए। स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करने के काम में लगे हुए हैं। लोगों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके घरों के आसपास पानी जमा न हो। प्रजनन स्थलों की पहचान कर उन्हें नष्ट किया जा रहा है।
समय रहते निदान, उपचार

उन्होंने अधिकारियों से कहा, डेंगू से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों की पहचान करें और बुखार सहित डेंगू के अन्य लक्षणों के प्रति लोगों को जागरूक करें। जरूरत के हिसाब से बुखार क्लीनिक खोलें। बुखार पीडि़तों के लिए डेंगू जांच सुनिश्चित करें। समय रहते निदान व उचित उपचार से डेंगू जनित मौतों को रोका जा सकता है।
लोगों को गंभीर होने की जरूरत

दक्षिण कन्नड़ में डेंगू के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए मंत्री ने कहा कि पहला काम उन स्थानों को नियंत्रित करना है जहां लार्वा पैदा होते हैं। रुके हुए पानी में मच्छर पनपते हैं, जिस पर नियंत्रण जरूरी है। लोग इस मामले को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं और घरों के सामने पानी जमा हो रहा है।
लाइसेंस रद्द किया जा सकता है

उन्होंने आश्वासन दिया कि डेंगू के लिए उपयुक्त चिकित्सा उपचार की व्यवस्था की गई है और मौतों को रोकने की आवश्यकता पर जोर दिया गया है। यदि निजी अस्पताल डेंगू परीक्षण के लिए अधिक शुल्क लेते हैं, तो ऐसे प्रतिष्ठानों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उनके लाइसेंस भी रद्द कर सकते हैं।
रिटेनिंग वॉल बनाने के लिए अनुदान पर विचार

दक्षिण कन्नड़ के विभिन्न हिस्सों में पहाडिय़ों के ढहने के बारे में मंत्री ने कहा, हम इमारतें बनाने के लिए पहाडिय़ों में खुदाई करते हैं। यह अवैज्ञानिक तरीके से किया जाता है, इसलिए बारिश के दौरान पहाडिय़ां ढह जाती हैं। यह मानव निर्मित मुद्दा है। रिटेनिंग वॉल बनाने के लिए अनुदान मिलना चाहिए और वे इस पर विचार करेंगे।

Hindi News/ Health / स्वास्थ्य मंत्री ने लार्वा नष्ट करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया

ट्रेंडिंग वीडियो