scriptचश्मा हटाने का रामबाण उपाय, रोजाना खाएं ये 5 सुपरफूड, आंखों की रोशनी होगी तेज | Home Remedy to Remove Glasses 5 superfoods to improve eyesight eat daily aankhon ki roshni | Patrika News
स्वास्थ्य

चश्मा हटाने का रामबाण उपाय, रोजाना खाएं ये 5 सुपरफूड, आंखों की रोशनी होगी तेज

आंखों की रोशनी (Eyesight) कमजोर होना आजकल एक आम समस्या है, चाहे वो लगातार कंप्यूटर स्क्रीन (Computer screen) घूरने की वजह से हो या उम्र का असर. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं!

जयपुरMay 20, 2024 / 12:31 pm

Manoj Kumar

Natural Way to Improve Eyesight

Natural Way to Improve Eyesight

आंखों की रोशनी (Eyesight) कमजोर होना आजकल एक आम समस्या है, चाहे वो लगातार कंप्यूटर स्क्रीन (Computer screen) घूरने की वजह से हो या उम्र का असर. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं! आंखों का प्राकृतिक रूप से ख्याल रखा जा सकता है. आज हम आपको ऐसे 5 सुपरफूड्स (Superfoods) के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करके आप आंखों को मजबूत बना सकते हैं और उनकी रोशनी को बढ़ा सकते हैं.

सही पोषण और आहार से आंखों की रोशनी को बेहतर बनाया जा सकता है

आंखें हमारे चेहरे की सौंदर्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, लेकिन आजकल बढ़ते स्क्रीन समय और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण आंखों की रोशनी (Eyesight)) कमजोर हो रही है और लोग चश्मा पहनने के लिए मजबूर हो रहे हैं। इस लेख में हम जानेंगे कि कैसे अपनी आंखों की सेहत को सुधारने और चश्मा हटाने के लिए हम अपने आहार में कुछ विशेष विटामिन और पोषण से युक्त आहारों को शामिल कर सकते हैं। सही पोषण और आहार से न केवल आंखों की रोशनी (Eyesight) को बेहतर बनाया जा सकता है, बल्कि उन्हें स्वस्थ और चमकदार भी रखा जा सकता है।
Improve your eyesight : यदि आप अपनी कमजोर आई साइट से परेशान हैं, तो यह आपके लिए आवश्यक है कि आप अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करें जो आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकें। विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर इन विशेष खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से खाने से आपकी आंखों की सेहत (Eyesight) में सुधार हो सकता है, जिससे आपकी आई साइट भी मजबूत हो सकती है।
Foods rich in Vitamin A
Foods rich in Vitamin A

आंखों के लिए विटामिन Vitamins for eyes

विटामिन ए से भरपूर फूड्स Foods rich in Vitamin A

आंखों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह कोर्निया को स्वच्छ और स्वस्थ बनाए रखता है और कम रोशनी में देखने में मदद करता है। विटामिन ए से भरपूर आहार का सेवन आंखों की सेहत (Eyesight) को सुरक्षित रखने में सहायक होता है। आइए जानें ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो विटामिन ए से भरपूर हैं।
यह भी पढ़ें – बादाम और सौंफ का यह मिश्रण बढ़ा देगा आपकी आँखों की रोशनी, सोते समय रोज 2 चम्मच खाएं

आंखों के लिए गाजर Carrots for eyes

गाजर, जो हमारे रसीले और स्वादिष्ट होते हैं, उनमें विटामिन ए की उत्कृष्ट मात्रा होती है। इस रेजेंट फल को नियमित रूप से सेवन करने से आपकी आंखों की सेहत बनी रहती है, क्योंकि इसमें सबसे अधिक मात्रा में रोडोस्परिन होता है। गाजर खाने से आप न केवल स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेंगे, बल्कि अपनी आंखों की देखभाल का भी पूरा ध्यान रखेंगे।
Pumpkin and Papaya rich in Vitamin A
Pumpkin and Papaya rich in Vitamin A

कद्दू और पपीता विटामिन ए से भरपूर Pumpkin and Papaya rich in Vitamin A

कद्दू और पपीता विटामिन ए से भरपूर होते हैं और आंखों की सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं। इन फलों को सूप बनाकर या सीधे खाकर इनके गुणों का लाभ उठाया जा सकता है। कद्दू में विटामिन ए के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो आंखों की रोशनी को बढ़ाते हैं और उन्हें स्वस्थ रखते हैं। पपीता पाचन तंत्र के साथ-साथ आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है, इसमें विटामिन ए की भरपूर मात्रा पाई जाती है​ । इन फलों का नियमित सेवन आपकी आंखों की सेहत को बेहतर बना सकता है।​
यह भी पढ़ें – आंखों की रोशनी बढ़ाने का 100% असरदार नुस्खा, सोने से पहले खाएं ये 2 चम्मच पाउडर

हरी पत्तेदार सब्जियां Green leafy vegetables

हरी पत्तेदार सब्जियां, जो विटामिन ए से भरपूर होती हैं, न केवल आंखों को उम्र बढ़ने से बचाती हैं, बल्कि इनमें मौजूद प्रोटीन आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करते हैं। इन सब्जियों का नियमित सेवन आपकी आंखों को स्वस्थ और जवां बनाए रखता है। पालक, केल, और बथुआ जैसी सब्जियां आपकी आई साइट को मजबूत रखने में अत्यंत लाभकारी हैं।
Foods Rich in Vitamin B1 and E
Foods Rich in Vitamin B1 and E

विटामिन बी 1 और ई से भरपूर फूड्स Foods Rich in Vitamin B1 and E

आंखों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन ए के साथ-साथ विटामिन बी 1 और विटामिन ई भी महत्वपूर्ण हैं। लोगों में यह गलतफहमी है कि केवल विटामिन ए ही आंखों के लिए फायदेमंद है, जबकि वास्तव में विटामिन बी 1 आंखों की सुरक्षा में मदद करता है। यह विटामिन आंखों को स्ट्रेस और थकान से बचाने के साथ-साथ ड्राईनेस और सूजन को भी कम करता है। मटर, नट्स, और लिवर विटामिन बी 1 के अच्छे स्रोत हैं। इसी तरह, विटामिन ई आंखों को उम्र बढ़ने के साथ होने वाली समस्याओं से बचाने में मदद करता है। काजू, बादाम और अंकुरित दालों का सेवन आपकी आंखों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
Foods rich in Vitamin C
Foods rich in Vitamin C

विटामिन सी से भरपूर फू़ड्स Foods rich in Vitamin C

विटामिन सी आंखों के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है और इसे प्राप्त करने का सबसे स्वास्थ्यकर तरीका है विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करना। खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, और अंगूर आंखों की सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं, क्योंकि इनमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आंखों को बाहरी नुकसानों से सुरक्षित रखते हैं। विटामिन सी आंखों के सफेद भाग और कॉर्निया के लिए भी फायदेमंद है, जो आपकी आंखों को हेल्दी और संरचित बनाए रखने में मदद करता है।
आंखों की सेहत के लिए विटामिनों और पोषक तत्वों की सही मात्रा में प्राप्ति बेहद महत्वपूर्ण है। इसके लिए विटामिन ए के अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड की भी आवश्यकता होती है, जो आंखों की कमजोरी को कम करने, दृष्टि सुधारने, और उम्र बढ़ने के बाद होने वाले डैमेज को रोकने में सहायक है। मछली, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स, और हैंप सीड्स ओमेगा-3 से भरपूर होते हैं। इन्हें नियमित रूप से खाने से आप अपनी आंखों को हेल्दी और स्वस्थ रख सकते हैं।

Hindi News/ Health / चश्मा हटाने का रामबाण उपाय, रोजाना खाएं ये 5 सुपरफूड, आंखों की रोशनी होगी तेज

ट्रेंडिंग वीडियो