scriptलाल मिर्च के जूस से नहीं होगा हार्ट अटैक, जानें कुछ और असरदार नुस्खे | heart attack treatment at home | Patrika News

लाल मिर्च के जूस से नहीं होगा हार्ट अटैक, जानें कुछ और असरदार नुस्खे

Published: Sep 23, 2016 04:07:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

हार्ट अटैक से बचने के लिए बेहद फायदेमंद हैं पीपल के पत्ते। ये ऑक्सीजन के साथ-साथ किडनी व दिल के लिए काफी फायदेमंद है।

heart attack

heart attack

हार्ट अटैक से बचने के लिए बेहद फायदेमंद हैं पीपल के पत्ते। ये ऑक्सीजन के साथ-साथ किडनी व दिल के लिए काफी फायदेमंद है। पीपल के 10-15 ऐेसे पत्ते लें, जो गुलाबी न हों। पत्तों को साफ कर पानी में उबाल लें। एक गिलास पानी में डालें, तो पानी उबलकर आधा रह जाना चाहिए। पानी छान लें।
 हार्ट अटैक के बाद इस काढ़े को तीन घंटे के अंतराल से पीने से काफी आराम मिलता है और दिल का दौरा पडऩे की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। पीपल खुराक लेने से पहले पेट एक दम खाली नहीं होना चाहिए। नाश्ते के बाद ही लें। 
किसी को हार्ट अटैक जैसा लगे तो एक चम्मच लाल मिर्च एक ग्लास पानी में घोलकर मरीज को दे दें। तुरंत सुधार होगा। मरीज अगर बेहोश हो जाए, तो लाल मिर्च का जूस बनाकर कुछ बूंदें मरीज की जीभ के नीचे डाल दें। 
अदरक यह खून को पतला करता है। यह दर्द को प्राकृतिक तरीके से 90 फीसदी तक कम करता है। लहसुन हार्ट ब्लॉकेज खोलता है। एप्पल साइडर सिरके से शरीर की नसें खुलती हैं। एक-कप नींबू, अदरक, लहसुन और एपल साइडर विनेगर ले लें। सभी को मिलाकर गरम करें। तब तक ऐसा करें, जब तक कि 3 कप न रह जाए। ठंडा होने पर शहद मिला लें। खाली पेट इसे तीन चम्मच लें। ब्लॉकेज खत्म हो जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो