scriptअब दिल की बीमारी का सालो पहले खून की जांच से लगाया जा सकेगा पता | Heart disease is now the year's first blood test will be put out | Patrika News

अब दिल की बीमारी का सालो पहले खून की जांच से लगाया जा सकेगा पता

Published: Jun 30, 2016 01:26:00 am

Submitted by:

अब दिल की बीमारी का सालो पहले खून की जांच से लगाया जा सकेगा पता अब दिल की बीमारी होने या नही होने का सटीक पूर्वानुमान बरसो पहले खून की एक जांच से किया जा सकेगा।

अब दिल की बीमारी का सालो पहले खून की जांच से लगाया जा सकेगा पता अब दिल की बीमारी होने या नही होने का सटीक पूर्वानुमान बरसो पहले खून की एक जांच से किया जा सकेगा। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा नया तरीका इजाद किया है जिससे किसी के खून के जरिए उस व्यक्ति को 10 साल बाद होने वाली दिल की बीमारी का पूर्वानुमान किया जा सकता है। यह ऐसा तरीका है जो इस बीमारी का पूर्वानुमान जताने वाले पारंपरिक तरीकों से कहीं ज्यादा सटीक है। 
जब कोई अपने डॉक्टर के पास जाता है तब वह दिल की बीमारी के खतरे को जानने के लिए कॉलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लिए अपने खून की जांच करा सकता है। नॉरवेगियन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी एनटीएनयू के अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार बॉडी मास इंडेक्स बीएमआई धूम्रपान की आदतों और रक्तचाप के बारे में अतिरिक्त जानकारी के साथ इसका इस्तेमाल अगले 10 साल में दिल की बीमारी से जुड़े पूर्वानुमान को जानने के लिए किया जा सकता है अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि आज कई ऐसे पूर्वानुमान गणक मौजूद हैं जो इसके खतरों के बारे में बता सकते हैं। 
हालांकि खतरा पूर्वानुमान गणकों का इस्तेमाल प्रतिदिन के स्वास्थ्य देखभाल में अस्वीकार किया गया है क्योंकि वर्तमान में मौजूद गणक केवल घटना के मामूली अनुपात को ही बता सकते हैं। एनटीएनयू से एंजा बाय ने बताया कि हमारे अध्ययन से पता चला है कि पांच अलग अलग सूक्ष्म आरएनए राइबोन्यूक्लिक एसिड के संयोजन को मापने और बीमारी से जुड़े पारम्परिक खतरों में जोड़ने से हम उन बातों का भी पता लगा सकते हैं जिससे हृदयाघात के बारे में पहले से सटीक पूर्वानुमान की पहचान की जा सकती है। इस अनुसंधान के बाद दिल की बीमारी की संभावना का पहले ही पता लगाकर बचाव के उपाय किए जा सकेगें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो