scripthere are the amazing health benefits of ghee for children | Ghee Benefits For Kids: बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए फायदेमंद होता है घी,जानिए इसके और फायदे | Patrika News

Ghee Benefits For Kids: बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए फायदेमंद होता है घी,जानिए इसके और फायदे

घी का सेवन तो आप करते ही होंगें लेकिन क्या आपको पता है कि यदि आप इसे अपने बच्चों के डाइट में रोजाना शामिल करते हैं तो इससे शरीर को ढेरों लाभ मिल सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: December 02, 2021 02:20:39 pm

नई दिल्ली। घी का सेवन तो आप करते ही होंगें लेकिन क्या आपको पता है कि ये बच्चों के सेहत के लिए ये कितना ज्यादा फायदेमंद और लाभदायक साबित हो सकता है। घी के रोजाना सेवन से इम्यून सिस्टम दिन-प्रतिदिन मजबूत होता जाता है। वहीं खासतौर पर बच्चों के ग्रोथ के लिए घी का सेवन बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। ये प्रोटीन,मिनरल्स और विटामिन्स से भरा हुआ होता है। इसके रोजना सेवन से बच्चों के शारीरिक ग्रोथ में तो ये मदद करता ही है वहीं मानसिक क्षमता को मजबूत बना के रखने में भी सहायक होता है। इसलिए आपको अपने बच्चों की डाइट में रोजाना एक चम्मच घी को जरूर शामिल करना चाहिए।
आइए जानते हैं घी के सेवन से बच्चों के शरीर में कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।
Ghee Benefits For Kids: बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए फायदेमंद होता है घी,जानिए इसके और फायदे
Ghee Benefits For Kids
1.हड्डियों की सेहत के लिए
यदि आप अपने हड्डियों की सेहत को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो घी का सेवन आपको फायदा पंहुचा सकता है। घी के रोजाना सेवन से बच्चों की हड्डियों का विकास सही तरीके से होता है वहीं ये विटामिन के,विटामिन ए,विटामिन डी के जैसे कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। यदि आप अपने हड्डियों की सेहत को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो रोजाना घी को अपने बच्चों के डाइट में जरूर शामिल करें। इसे आप बच्चों के रोटी,दाल या किसी भी उनकी पसंदीदा चीज़ों के साथ ,मिक्स करके खिला सकते हैं। ये बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित होगा।
2.इम्यून होता है स्टॉन्ग
यदि आप अपने बच्चों के डाइट में रोजाना घी को शामिल करते हैं तो इससे उनका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग हो जाता है वहीं पेट से जुड़ी कई बीमारियां भी शरीर से दूर हो जाती हैं। बच्चों को अक्सर कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है ऐसे में उनके डाइट के ऊपर स्पेशल केयर करने की जरूरत होती है। आप अपने बच्चों की डाइट में रोजाना एक चम्मच घी को जरूर शामिल करें। इसे दिन-प्रतिदिन उनका इम्यून सिस्टम मजबूत होता जाएगा। वहीं ये कई बीमारियों को भी शरीर से दूर रखने में मददगार साबित होगा जैसे कि सर्दी-खांसी,जुकाम,फ्लू आदि। घी के रोजाना सेवन से बच्चों के आंखों की रोशनी भी मजबूत बनी रहेगी।
3.बच्चों की कमजोरी होती है दूर
बहुत सारे बच्चे ऐसे होते हैं जो कमजोर होते हैं थोड़ी सी भाग-दौड़ करते ही हन्हें थकी महसूस होने लग जाती है। वहीं इसका बुरा इफ़ेक्ट उनके शरीर के ऊपर भी देखने को मिलता है। इसलिए यदि आप अपने बच्चों को तंदुरस्त और स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं तो घी का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। बच्चों में कमजोरी की समस्या से निजात पाने के लिए आप रोजाना उनके दूध में एक चम्मच घी मिला के उन्हें पिला सकते हैं। इसके रोजाना सेवन से शरीर से कमजोरी दूर हो जाएगी। वहीं बच्चे पूरे दिन एनर्जेटिक भी बने रहेंगें।
4.पाचन को बनाता है दुरुस्त
यदि आप बच्चों के रोजाना के डाइट में घी को शामिल करते हैं तो उससे उनका पाचन मजबूत होता जाता है। इसलिए कोशिश करें कि यदि आप बच्चों कि पाचन शक्ति कमजोर है या वे खाना को आसानी से डाइजेस्ट नहीं कर पाते हैं तो ऐसे में उनको घी का सेवन जरूर कराएं। कोशिश करें दिन में कम से कम दो चम्मच घी उनको जरूर दें। क्योंकि ये कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बना के रखने में सहायक होता है। आप घी को खाने के साथ दे सकते हैं या दूध में डाल के भी सेवन करा सकते हैं।
Ghee Benefits For Kids: बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए फायदेमंद होता है घी,जानिए इसके और फायदे5.बच्चों को बनाता है एनर्जेटिक
यदि आप अपने बच्चों को पूरे दिन एक्टिव रखना चाहते हैं या उन्हें एनर्जेटिक बना के रखना चाहते हैं तो ऐसे में घी का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। घी के रोजाना सेवन से बच्चा पूरे दिन एक्टिव रहता है वहीं उसके शरीर में एनर्जी की मात्रा भी कम नहीं होती। बहुत सारे विशेषज्ञों का ये मानना है कि बढ़ते बच्चों के विकास के लिए ऊर्जा बहुत जरूरत होती है। ऐसे में एनर्जी को मेंटेन करके रखने के लिए आप घी को अपने बच्चों के रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहकर्नाटक में कोरोना की रफ्तार तेज, 47  हजार से अधिक नए मामलेरामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगाप्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में रेत का अवैध परिवहन जारी, सरकार को करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.