scriptअक्सर रहता है कमर में दर्द तो ये हो सकते हैं ये कारण जिनके बारे में आपको भी पता होना चाहिए | here are the Causes Of Back pain | Patrika News
स्वास्थ्य

अक्सर रहता है कमर में दर्द तो ये हो सकते हैं ये कारण जिनके बारे में आपको भी पता होना चाहिए

कमर दर्द की समस्या एक आम समस्या है। जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। कमर में होने वाले दर्द के कारणों के बारे में आपको भी पता होना चाहिए।

Sep 28, 2021 / 01:06 pm

Neelam Chouhan

Back Pain

back pain

कमर के दर्द के पीछे भी काई कारण हो सकते हैं जैसे कि घंटो तक एक ही जगह पर बैठे रहना। मांसपेशियों में खिंचाव होना,ऐंठन का आना आदि कारण हो सकते हैं। जिनकी वजह से कमर में दर्द बना रहता है। और कारणों की बात करें तो शरीर में मेटाबोलिक की कमी के कारण भी कमर दर्द होने की समस्या हो सकती है। वहीं हम में बहुत सारे लोग कमर में हो रहे दर्द को अनदेखा कर देते हैं या दर्द से निवारण की दवाइयां खाते हैं। जिनसे कुछ समय तक तो आराम मिलता है फिर वही दिक्कतें आ जाती हैं।
इसलिए कमर दर्द का कारण जानने की जरूरत होती है। ताकि सही तरीके से इसका इलाज करवाया जा सके।
अक्सर रहता है कमर में दर्द तो ये हो सकते हैं ये कारण जिनके बारे में आपको भी पता होना चाहिए
जानिए क्या-क्या होते हैं कमर के दर्द के लक्षण
कमर दर्द के लक्षण जानने की जरुरत होती है। जिससे कि आप पहले से ही सतर्क हो जाएँ। कमर दर्द के दौरान देखा जाता है कि आपके शरीर का तापमान बढ़ा हुआ होता है। वहीं शरीर के कई हिस्सों जैसे पीठ में सूजन आ सकती है। कमर के साथ पीठ में भी सूजन का एहसास किया जा सकता है। यदि आप ज्यादा समय एक ही जगह पर लेटे या बैठे हुए हो तो ये समस्या को दो गुना बढ़ाने का काम करता है। ज्यादा समय तक यदि आप अपनी पोजीशन को नहीं बदलते हैं तो कंडीशन और खराब हो सकती है और दर्द घुटनों तक भी फ़ैल सकता है।

वहीं यदि आप काफी समय से कमर दर्द जैसे समस्या से परेशान है तो इसे हल्के में न लें। आप कई प्रकार की जांच भी करवा सकते हैं जैसे कि एक्स रे,सिटी स्कैन, फ़ैसट ओर्थोग्राम, डिस्कोग्राफी ये सारी जांचें आप करवा सकते हैं। इनसे आपको पता चल सकता है कि कौन सी नस के पास अधिक प्रभाव पड़ रहा है। जिसके कारण कमर दर्द ठीक नहीं हो पा रहा है। साथ ही साथ इन जांचों से आपको एमआरआई की जानकारी मिल जाती है। इन जांच की रिपोर्ट को सबसे ज्यादा उपयोगी माना जाता है। ताकि समस्या का सही तरीके से समाधान जान के उसका इलाज अच्छे से करवाया जा सके।
अक्सर रहता है कमर में दर्द तो ये हो सकते हैं ये कारण जिनके बारे में आपको भी पता होना चाहिए
जानिए कमर दर्द से बचाव के तरीके
कोशिश करें कि लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव को लेकर आएं। जैसे कि ज्यादा देर तक एक जगह बैठे हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर में चाल फेर करें। अधिक लेटे रहने से बचें। वहीं उन एक्सरसाइज को भी आप कर सकते हैं जो बिस्तर में आसानी से हो जाए और आपके कमर के दर्द की समस्या को दूर करने में मदद करे। एकदम से झटके में न खड़े हो, धीरे से उठे ताकि कमर में प्रेशर न बने। अपने वर्कआउट के लिए समय निकालें। क्योंकि काम भी आप तभी कर पाएंगें जब आप फिट रहेंगें। एक अच्छी डाइट चार्ट को फॉलो करें जिनमें हरी सब्जियां,फल,दूध,ड्राई फ्रूट्स आदि चीजों को शामिल करें। जिनसे आपको कैल्शियम भरपूर मात्रा में मिलता रहे। और आप स्वस्थ बने रहे। और कम दर्द जैसी समस्याएं भी शरीर से दूर रहे।

रोजाना आप पीठ या कमर दर्द से आराम दिलाने वाले व्यायाम को अपने रूटीन में शामिल करें। कमर दर्द में आपकी रीड की हड्डी का अहम रोल होता है। जिसको स्वस्थ और फिट रखने के लिए ढेर सारा पानी पियें। कुछ दूर पैदल चलने की आदत डालें ताकि रीड की हड्डी मजबूर रहे। हल्के-हल्के हाथों से कमर में मालिश कर सकते हैं सोने से पहले।

Home / Health / अक्सर रहता है कमर में दर्द तो ये हो सकते हैं ये कारण जिनके बारे में आपको भी पता होना चाहिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो