scripthere are the superfoods that every women should eat | Superfood For Women: महिलाओं के लिए जरूरी है ये सुपरफूड्स, शरीर रहेगा लंबे समय तक स्वस्थ | Patrika News

Superfood For Women: महिलाओं के लिए जरूरी है ये सुपरफूड्स, शरीर रहेगा लंबे समय तक स्वस्थ

Superfood For Women: बढ़ती उम्र के साथ अक्सर महिलाओं को अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में यदि वे लंबे समय तक स्वस्थ और फिट रहना चाहती हैं तो डाइट में इन सुपरफूड्स को शामिल कर सकती हैं।

नई दिल्ली

Updated: January 10, 2022 11:14:45 am

नई दिल्ली। Superfood For Women:महिलाओं की बात करें तो बढ़ती उम्र के साथ-साथ उनको अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, एक तरफ जहां वे परिवार से लेकर बच्चों को संभालती है वहीं दूसरी तरफ ऑफिस जाने की टेंशन भी उन्हें रहती है, ऐसे में अक्सर वे अपने ऊपर सही तरीके से देख-रेख नहीं कर पाती हैं और बीमारियों का खतरा उनके ऊपर बढ़ जाता है। इसलिए आज हम आपको ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताएंगें जो महिलाओं को स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकती है। इन सुपरफूड्स के सेवन से महिलाएं स्वस्थ रहेंगी और उनके शरीर से कई तरह कि बीमारियां भी दूर रहेगी।
Superfood For Women: महिलाओं के जरूरी है ये सुपरफूड्स, शरीर रहेगा लंबे समय तक स्वस्थ
Superfood For Women
1.अलसी
अलसी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, अलसी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है,इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अलसी का यदि आप रोजाना सेवन करते हैं तो ये एसिडिटी,पेट दर्द,पेट में गैस के जैसी समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित होता है। अलसी में एंटी इन्फ्लामेट्री,एंटी ऑक्सीडेंट्स के जैसे कई तत्वों से भरपूर होते हैं। वहीं ये बाल टूटने के जैसे समस्या को कम करने में भी असरदार होता है।
Superfood For Women: महिलाओं के जरूरी है ये सुपरफूड्स, शरीर रहेगा लंबे समय तक स्वस्थ2.योगर्ट
योगर्ट भी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है,योगर्ट के रोजाना सेवन से कई बीमारियां शरीर से दूर होती जाती है। दही खाने से कई बीमारियां कम होती जाती हैं वहीं ये पेट से जुड़ी कई समस्याओं को कम करने में भी असरदार होता है। यदि आपके पेट में अक्सर गैस,एसिडिटी की समस्या रहती है तो आप योगर्ट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनके सेवन से वहीं आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट रहती है और ये आपको स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है।
Superfood For Women: महिलाओं के जरूरी है ये सुपरफूड्स, शरीर रहेगा लंबे समय तक स्वस्थ3.हल्दी
हल्दी का उपयोग खाने में मसाले के तौर पर किया जाता है,लेकिन क्या आपको पता है कि हल्दी ने केवल खाने के स्वाद और रंग को बढ़ाती है बल्कि ये सेहत को स्वस्थ बना के रखने में भी मददगार साबित होती है। हल्दी में एक नहीं बल्कि अनेकों औषिधीय गुण पाए जाते हैं। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने से लेकर त्वचा को भी ग्लोइंग बनाती है। इसलिए महिलाओं के लिए हल्दी का सेवन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। ज्यादा फायदा यदि आप पाना चाहती हैं तो एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच हल्दी का सेवन कर सकती हैं।
Superfood For Women: महिलाओं के जरूरी है ये सुपरफूड्स, शरीर रहेगा लंबे समय तक स्वस्थ4.क्विनोआ
क्विनोआ का सेवन अक्सर स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है,लेकिन क्या आपको पता है कि क्विनोआ न केवल स्वाद में बेहतरीन होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके रोजाना सेवन से शरीर से कई बीमारियां दूर होती जाती हैं वहीं ये इम्युनिटी को बूस्ट करने में भी मददगार होता है। क्विनोआ के सेवन से होने वाले फायदों कि बात करें तो ये फाइबर से भरपूर होते हैं वहीं ये इम्युनिटी को मजबूत बना के रखने में भी बहुत ही ज्यादा मददगार होते हैं। क्विनोआ महिलाओं के लिए एक सुपरफूड साबित हो सकता है क्योंकि ये कई प्रकार के प्रोटीन,मिनरल्स,विटामिन्स से भरपूर होता है जो शरीर को स्वस्थ बना के रखने में मददगार होता है।
5.बीन्स
बीन्स जिसके सेवन से होने वाले अनेकों फायदों के बारे में तो आप जानती ही होंगी, बीन्स की बात करें तो ये फाइबर रिच होता है वहीं इसमें कैलोरी की मात्रा भी बेहद कम होती है। बीन्स के रोजाना सेवन से हार्मोन्स नियंत्रण में रहते हैं वहीं ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी शरीर में बढ़ने नहीं देता है, बढ़ती उम्र के साथ अक्सर महिलाओं को गठिया के जैसी अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, ऐसी समस्याओं को भी बीन्स कम करता है। वहीं बीन्स बोन हेल्थ के लिए भी अच्छा माना जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election: चार दिन में बदल गया यूपी का चुनावी समीकरण, वर्षों बाद 'मंडल' बनाम 'कमंडल'दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेअब एसएसबी के 'ट्रैकर डॉग्स जुटे दरिंदों की तलाश में !सूर्य ने किया मकर राशि में प्रवेश, संक्रांति का विशेष पुण्यकाल आजBudget 2022: Work From Home वालों को मिल सकता है 50,000 रुपए तक का तोहफा!Parliament Budget session: 31 जनवरी से शुरू होगा संसद का बजट सत्र, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगापूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.