scriptकिस्तों में कर सकेंगे हेल्थ इंश्योरेंस की रकम का भुगतान | here is how to have health insurance in installments | Patrika News

किस्तों में कर सकेंगे हेल्थ इंश्योरेंस की रकम का भुगतान

Published: May 13, 2016 07:26:00 pm

Submitted by:

Ambuj Shukla

जिन लोगों ने अपना व अपने परिवार का हेल्थ इंश्योरेंस करवा रखा है, उनके लिए राहत भरी खबर है। केंद्र सरकार जल्द ही ऐसी व्यवस्था करने जा रही है, जिसके तहत इंश्योरेंस की रकम का भुगतान अलग-अलग किस्तों में किया जा सकेगा।

जिन लोगों ने अपना व अपने परिवार का हेल्थ इंश्योरेंस करवा रखा है, उनके लिए राहत भरी खबर है। केंद्र सरकार जल्द ही ऐसी व्यवस्था करने जा रही है, जिसके तहत इंश्योरेंस की रकम का भुगतान अलग-अलग किस्तों में किया जा सकेगा। जानकारी के मुताबिक, बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) की इस कवायद का मकसद है ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग स्वास्थ्य बीमा का लाभ ले सकें।

गौरतलब है कि वर्तमान में हेल्थ इंश्योरेंस की रकम का वर्ष में एकमुश्त भुगतान करना होता है। जबकि अन्य जीवन बीमा स्कीमों में ईएमआई की सुविधा है। हालांकि हेल्थ इंश्योरेंस के लिए ईएमआई की सुविधा नहीं दी जाएगी, लेकिन पार्ट पैमेंट जरूर कर सकेंगे। जो लोग अपनी कार के लिए प्रीमियम भर रहे हैं, उनके लिए भी यह व्यवस्था लागू होगी।
लोकसभा में पेश एक रिपोर्ट के मुताबिक महज 18 फीसदी शहरी आबादी का हेल्थ इंश्योरेंस है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में यह आंकड़ा आठ फीसदी से भी कम है।

ट्रेंडिंग वीडियो