scriptHigh Blood Pressure Hypertension Treatment with Cocoa Drink | High Blood Pressure Hypertension Treatment : ब्राउन ड्रिंक 'एक घंटे के भीतर' उच्च रक्तचाप को काफी कम करता है | Patrika News

High Blood Pressure Hypertension Treatment : ब्राउन ड्रिंक 'एक घंटे के भीतर' उच्च रक्तचाप को काफी कम करता है

High Blood Pressure Hypertension Treatment: हाई ब्लड प्रेशर का यदि इलाज नहीं किया जाए तो बहुत ही ज्यादा मुश्किलें पैदा हो सकती हैं, इसलिए इसको नियंत्रण में रखना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, लेकिन एक ऐसा पेय के बारे में आज हम आपको बताएंगें जो इस समस्या को कम करने में काफी ज्यादा साहयक होता है।

नई दिल्ली

Published: December 27, 2021 04:01:04 pm

नई दिल्ली। High Blood Pressure Hypertension Treatment: हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप दिल के दौरे और स्ट्रोक सहित कई गंभीर बीमरियों के खतरे को बढ़ाता है, लेकिन यदि आप अपने लाइफस्टाइल के ऊपर ध्यान देते हैं तो इस खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है, वहीं आपको एक ऐसे पेय पर्दाथ के बारे में जानना चाहिए जो इस समस्या को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप इसका सेवन करते हैं तो ये लगभग एक घंटे के अंतराल में ही इस समस्या को कम करने में कारगर साबित हो सकता है।

High Blood Pressure Hypertension Treatment : ब्राउन ड्रिंक 'एक घंटे के भीतर' उच्च रक्तचाप को काफी कम करता है
High Blood Pressure Hypertension Treatment
हाई ब्लड प्रेशर जिसे उच्च रक्त चाप के नाम से भी जाना जाता है, इसका निदान तब किया जा सकता है जब या तो सिस्टोलिक या डायस्टोलिक दबाव बहुत अधिक होता है। साथ में दो घटक कुल रक्तचाप माप बनाते हैं।
हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, सिस्टोलिक दबाव वह है जो हृदय शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त पंप करने के लिए धड़कता है। ब्लड प्रेशर यूके बताता है कि यह वह घटक है जो स्ट्रोक होने के जोखिम का बेहतर संकेत देता है।
दूसरी ओर, डायस्टोलिक दबाव, दिल की धड़कन के बीच रक्त वाहिकाओं में दबाव को दर्शाता है। विभिन्न पोषक तत्व स्वतंत्र रूप से डायस्टोलिक और सिस्टोलिक रक्तचाप दोनों पर अलग-अलग प्रभाव डाल सकते हैं।
इसी तरह, हॉट चॉकलेट जैसे कुछ पेय पदार्थों ने सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दबाव दोनों पर कम प्रभाव दिखाया है।
वेस्ट इंडियन रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर पर कोको की खपत के प्रभाव को निर्धारित करने के प्रयास में त्रिनिदाद और टोबैगो में दो बिकने वाले कोको उत्पादनों की फ्लेवोनोइड सामग्री की जांच की है।
वहीं इस प्रयोग के लिए कुल छत्तीस लोगों को भर्ती किया गया था, जिनमें से उन्नीस हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित थे और जिनमें से सत्रह का ब्लड प्रेशर सामान्य था।
भर्ती हुए सभी लोगों ने अपने ब्लड प्रेशर को तीन अलग-अलग दिनों में एम्बुलेटरी ब्लड प्रेशर मॉनिटर का उपयोग करके रिकॉर्ड किया था - ब्लड प्रेशर हर आधे घंटे में आठ घंटे तक दर्ज किया गया था।

अध्ययन के परिणाम काफी आशार्यजनिक थे, यह दिखाते हुए कि कोको का सिर्फ एक पेय हाई ब्लड प्रेशर वाले व्यक्तियों में सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों रक्तचाप में "काफी बड़ा" काम कर सकता है।
शोधकर्ताओं ने नोट किया: "दोनों समूहों के लिए, औसत बीपी घटने का प्रमाण कोको पेय के सेवन के एक घंटे के भीतर था और लगभग ढाई से तीन घंटे तक बना रहा।
अध्ययन में पाया गया कि गैर-उच्च रक्तचाप वाले समूह में रक्तचाप में परिवर्तन छोटे थे और महत्वपूर्ण नहीं थे।"
चॉकलेट के रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर को कम करने वाले प्रभावों की जांच करने वाली अलग-अलग जांचों ने परिणाम फ्लैवनॉल्स को कम कर दिया है, जो रक्त वाहिकाओं के फैलाव को बढ़ावा देते हैं।
कोको विशेष रूप से फ्लेवोनोल्स में प्रचुर मात्रा में होता है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
फ्लेवोनोल्स नाइट्रिक ऑक्साइड के निर्माण को बढ़ावा देकर रक्तचाप को कम करते हैं, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
हेल्थलाइन बताते हैं, हालांकि, "जबकि कोको पॉलीफेनोल्स का एक बड़ा स्रोत है, कोको युक्त सभी उत्पाद समान लाभ प्रदान नहीं करेंगे"।
यह 100 प्रतिशत कोको है जो ब्लड प्रेशर पर सबसे ज्यादा फायदेमंद प्रभाव डालता है क्योंकि इसमें फ्लेवनॉल्स की भरपूर खुराक होती है।
इसके अलावा, स्वीडन में शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया कि डार्क चॉकलेट ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए दवा के रूप में प्रभावी हो सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानाकर्नाटकः पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा की पोती का फांसी पर लटका मिला शव, जांच में जुटी पुलिसNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकDCGI ने भारत बायोटेक को इंट्रानैसल बूस्टर डोज के ट्रायल की दी मंजूरी, 9 जगहों पर होंगे परीक्षणAkhilesh Yadav और शिवपाल यादव को हराने के लिए मायावती के प्लान B का खुलासाUP Election 2022: सत्ता पक्ष और विपक्ष का पश्चिमी यूपी साधने पर पूरा जोर, नेता घर-घर जाकर मांग रहे हैं वोटUP Assembly Elections 2022 : आजम खान के बेटे अब्दुल्ला को हत्या का डर, बोले- सुरक्षाकर्मी ही मुझे मार सकते हैं गोलीPariksha Pe Charcha 2022 : रजिस्ट्रेशन की तारीख 3 फरवरी तक बढ़ाई, जानिए कैसे करें अप्लाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.