scriptHigh Blood Pressure Lower Flavonoid Rich Foods | High Blood Pressure Reducing Tips: हाई ब्लड प्रेशर को कम करना होगा आसान, अगर डाइट में होंगे ये फ्लेवोनॉइड से भरपूर 7 फूड्स | Patrika News

High Blood Pressure Reducing Tips: हाई ब्लड प्रेशर को कम करना होगा आसान, अगर डाइट में होंगे ये फ्लेवोनॉइड से भरपूर 7 फूड्स

Lower Blood Pressure Food: हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट से जुड़ी दिक्कतों में फ्लेवोनॉइड युक्त फूड दवा की तरह काम करते हैं।

Published: May 01, 2022 12:07:26 pm

द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन की रिपोर्ट के अनुसार फ्लेवोनॉइड युक्त फूड्स खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ हाई बीपी की दिक्कत है उनमें ये फूड बहुत तेजी से काम करते हैं।
high_blood_pressure_lower_flavonoid_rich_foods_.jpg
High Blood Pressure Lower Flavonoid Rich Foods
Food: हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट से जुड़ी दिक्कतों में फ्लेवोनॉइड युक्त फूड दवा की तरह काम करते हैं।

द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन की रिपोर्ट के अनुसार फ्लेवोनॉइड युक्त फूड्स खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और जिन लोगों को हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ हाई बीपी की दिक्कत है उनमें ये फूड बहुत तेजी से काम करते हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक गट बैक्टीरिया और फ्लेवोनॉइड से भरपूर फूड्स हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करते हैं। आंत माइक्रोबायोम कार्डियोएक्टिव प्रभावों को बढ़ाने के लिए फ्लेवोनॉइड्स के चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तो चलिए जानें कि फ्लेवोनोइड से भरपूर कौन से फूड होते हैं और फ्लेवोनॉइड होता क्या है।
फ्लेवोनॉइड क्या है?-What Are Flavonoids?
फ्लेवोनॉइड से भरे फूड यानी फल-सब्जियों वो होती हैं जिनमें बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी कंपाउंड होते हैं। फ्लेवोनॉइड के सेवन से गट बैक्टीरिया एक्टिव होते हैं और कार्डियोएक्टिव तत्वों और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचाने में मददगार होते हैं।
एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-म्यूटाजेनिक और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुणों से भरपूर फ्लेवोनॉइड हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सबसे ज्यादा कारगर माने जाते हैं। रिपोर्ट बताती है कि इन फूड में मौजूद थोसायनिन, फ्लेवोन और फ्लेवन-3-ओल यौगिक हाई ब्लड प्रेशर कम करते हैं।
फ्लेवोनॉइड से भरपूर ये फूड्स -Flavonoid Rich Foods

प्याज (Onion)
प्याज फ्लेवोनॉइड से भरपूर होता है और ये हाई बीपी को लो करने वाला होता है। रोज इसे खाने के अचूक लाभ मिलते हैं। प्याज में फ्लेवोनॉइड के साथ-साथ एंथोसायनिन और क्वेरसेटिन जैसे फ्लेवोनोल्स भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए इसे खा कर आप अपने बीपी को मैनेज रख सकते हैं और हार्ट डिजीज से बच सकते हैं।
रेड कैबेज (Red Cabbage)
रेड कैबेज भी फ्लेवोनॉइड से भरी होती है और इसमें साइनाइडिंग, फेनोलिक्स भी पाए जाते हैं। ये तत्व हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट से जुड़ी समस्याओं से बचाते हैं। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए आप इसे सलाद के रूप में खांए।
संतरा (Orange)
विटामिन सी युक्त संतरा दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रख सकता है और हाई ब्लड प्रेशर को लो करता है। इसे रोज की डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए।

सेब (Apple)
सेब भी फ्लेवोनॉइड से भरा फ्रूट है। सेब में फ्लेवोनॉइड के तीन अलग सब क्लास फ्लेवोनोल्स, फ्लेवोन और फ्लेवनॉल्स पाए जाते हैं। हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप संतुलित मात्रा में रोजाना इनका सेवन कर सकते हैं।
ग्रीन टी (Green Tea)
चाय में पॉलीफेनोलिक फ्लेवोनॉइड पाए जाते हैं। इन फ्लेवोनॉइड्स का सेवन हार्ट हेल्थ में बहुत फायदेमंद होता है। हाई बीपी और दिल से जुड़ी बीमारियों में इन फ्लेवोनॉइड्स को खाना बहुत फायदेमंद होता है। फ्लेवोनॉइड के सेवन के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रीन टी में उचित मात्रा में फ्लेवोनॉइड पाए जाते हैं।
स्ट्रॉबेरी (Strawberries)
स्ट्रॉबेरी में फ्लेवोनॉइड एंथोसायनिन, कैटेचिन, क्वेरसेटिन और केम्पफेरोल भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये एंटीऑक्सिडेंट के रूप में शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में स्ट्रॉबेरी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। रिसर्च के मुताबिक रोजाना संतुलित मात्रा में स्ट्रॉबेरी का सेवन आपको हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखाता है।
केल (Kale)
केल में भी फ्लेवोनॉइड प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। सेहत के लिए केल का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह हरी पत्तेदार सब्जी फ्लेवोनॉइड के साथ-साथ तमाम फायदेमंद तत्वों का प्रमुख स्रोत है। आप हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट से जुड़ी समस्याओं में केल का सेवन कर सकते हैं।
तो अगर आप हाई बीपी या दिल के मरीज हैं तो अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करने की आदत डाल लें।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.