script

How to lower Bad Cholesterol: ड्रिंक जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करें

locationनई दिल्लीPublished: Dec 29, 2021 10:23:08 am

Submitted by:

Roshni Jaiswal

How to lower Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त तत्व है। ये शरीर के लिए जरूरी है लेकिन कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन ओट्स फाइबर का अच्छा स्रोत है जिसमें बीटा ग्लूकन होता है। आपको ओट्स मिल्क को नियमित रूप से अपने खाने में शामिल करना चाहिए ताकि बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सके।

How to lower Bad Cholesterol: ड्रिंक जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करें

High Cholesterol reduced by oat milk

How to lower Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त तत्व है। ये शरीर के लिए जरूरी है लेकिन कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बैड है, क्योंकि अगर ये आपके शरीर में बहुत अधिक है तो यह आपकी धमनियों की दीवारों में फंस जाता है। ओट्स फाइबर का अच्छा स्रोत है जिसमें बीटा ग्लूकन होता है। इस फाइबर की सबसे खास बात ये है कि ये अकेला ऐसा फाइबर है जिसे हमारा शरीर अवशोषित कर सकता है। इस फाइबर में प्राकृतिक रूप से ये क्षमता होती है कि ये खून में पहुंच रहे कोलेस्ट्रॉल को बाइंड कर लेते हैं। इस तरह से ये बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में शरीर की मदद करता है। इसके साथ ही कुछ और ऐसे मिल्क है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आपकी मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं उन मिल्क के बारे में जो बैड कोलेस्ट्रोल को कैसे कम करते हैं।
यह भी पढ़े: कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने के लिए दिन में दो बार ‘से अधिक न खाएं’ भोजन

बीटा ग्लूकन एक पोषक तत्व है जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करता है। न्यूट्रीशन रिव्यू में प्रकाशित एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि रोजाना 3 ग्राम बीटा-ग्लूकेन्स का सेवन करने से कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 5 प्रतिशत तक कम हो सकता है। इसी अध्ययन में पाया गया कि बीटा ग्लूकन सेवन के समान स्तर पर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर सात प्रतिशत कम हो गया। ओट्स में बीटा-ग्लूकेन्स पाया जा सकता है, जिसमें 250 मिली गिलास ओट मिल्क में 1 ग्राम पोषक तत्व होता है।
साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ खाने से हृदय रोग का खतरा कम होता है। जई और जौ अत्यधिक खास हैं, क्योंकि वे ‘बीटा ग्लूकन’ नामक एक प्रकार के घुलनशील फाइबर में उच्च होते हैं। बीटा ग्लूकन आपके रक्त में बैड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। जई का सेवन करने का एक और तरीका दलिया के रूप में है, जिसमें दलिया का एक कटोरा होता है जिसमें 2 ग्राम बीटा-ग्लूकेन होता है जब इसे 40 ग्राम जई के साथ तैयार किया जाता है।
यह भी पढ़े: ‘बदबूदार’ चेतावनी जो बताता है कि आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत अधिक है

सोयाबीन्स या सोया प्रोटीन से तैयार होने वाले सोया मिल्क को उसकी पोषण संबंधी खूबियों की वजह से गाय के दूध का सबसे बेस्ट सब्स्टिट्यूट माना जाता है। इसमें प्रोटीन, फैट और कार्बोहाइड्रेट का उतना ही लेवल पाया जाता है जितना गाय के दूध में। साथ ही सभी जरूरी अमीनो ऐसिड की मौजूदगी की वजह से इसे कंप्लीट प्रोटीन के तौर पर भी जाना जाता है। दिल की बीमारियों से बचने के लिए भी सोया मिल्‍क का सेवन फायदेमंद है। दरअसल, इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होता है, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। सोया दूध के 250 मिलीलीटर में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है, हालांकि सोया दूध में ओट मिल्क की तुलना में वसा और प्रोटीन अधिक होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो