scriptHome Remedies and Foods for reduce swollen feet pain | पैरों की सूजन और दर्द को करना है कम, तो इन टिप्स और होम रेमेडी से मिलेगा क्विक आराम | Patrika News

पैरों की सूजन और दर्द को करना है कम, तो इन टिप्स और होम रेमेडी से मिलेगा क्विक आराम

क्या आपके पैरों में सूजन (Swelling in feet and ankle) आती है? तो आपके लिए कुछ टिप्स और होम रेमेडी ऐसे हैं जो तुंरत आराम दिला सकते हैं।

Published: April 14, 2022 01:50:52 pm

पैरों में सूजन आना कई कारणों से होता है। सूजन की वजह से कई बार पैरों में दर्द, ऐंठन और चलने तक में परेशानी होने लगती है। इसलिए जरूरी है कि पैरों की सूजन की वजह जानी जाएग और साथ ही कुछ उपाय किए जाएं जिससे सूजन और दर्द से आसानी से मुक्ति मिल सके।
swollen_feet_-_tips_to_reduce_pain.jpg
अक्सर एक जगह पर घंटों बैठे या खड़े रहने के कारण पैरों में सूजन आ जाती है। कुछ के पैरों के साया टखनों में सूजन आ जाती है। आप भी सूजन से परेशान हैं तो कुछ उपाय और फूड टिप्स आपको इससे तुरंत आराम दिलाएंगे।
पैरों में सूजन के कारण-Causes of swollen feet
पैरों में सूजन की कई वजह होती है। कई बार शारीरिक और कई बार फिटिंग और पॉश्चर के कारण ऐसा होता है। खराब फिटिंग के जूते, प्रेग्नेंसी, लाइफस्टाइल फैक्टर्स, मेडिकल कंडीशन या हैवी वेट के कारण पैरों में सूजन आती है। किडनी संबधित बीमारी, एडिमा, वेन थ्रॉबोसिस या गठिया में भी सूजन आना आम बात है। सूजन को हल्के में कभी नहीं लेना चाहिए। तो चलिए जानें कि सूजन को खत्म करने के घरेलू उपाय (Home Remedies to Get Rid From Swollen Feet) क्या हैं।
सूजन कम करने के टिप्स एंड ट्रिक्स-Tips and tricks to reduce swelling

1. दिन में 8-10 ग्लास पानी पिएं हालांकि यह उल्टा लग सकता है, पर्याप्त तरल पदार्थ लेने से वास्तव में सूजन को कम करने में मदद मिलती है। जब आपका शरीर पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड नहीं होता है, तो इस दौरान ये आपके शरीर में उप्लब्ध पानी का इस्तेमाल करने लग जाता है। इस कारण आपको अपने पैरों में सूजन दिखाई देनें लगती है. इसलिए जरूरी है कि खुद को हाईड्रेट रखा जाए।
2. कंप्रेशन मोजे खरीदें कंप्रेशन मोजे किसी मेडिकल स्टोर, किराना स्टोर या फिर ऑनलाइन स्टोर पर आसानी से मिल जाते हैं। अगर आप पहली बार इनका इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको शुरुआत में 12 से 15 मिमी या 15 से 20 मिमी की मरकरी वाले मोजे ही लेनें चाहिए। ये अलग अलग कंप्रेशन और वजन में आते हैं, इसलिए हल्के वजन वाले मोजे के साथ शुरुआत करना काफी बेहतर होता है। इससे आपको अपने टाइप का अंदाजा लग जाएगा और तब आप अधिक राहत देने वाले मोजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
3. नमक वाले पानी से मिलेगी राहत एप्सम सॉल्ट (मैग्नीशियम सल्फेट) न केवल मांसपेशियों के दर्द में मदद कर सकता है बल्कि सूजन कम करने में भी काफी असरदार है। दरअसल होता ये है कि एप्सम सॉल्ट हमारे पैरों से जहरीले पदार्थ को बाहर निकालने के साथ हमारे विश्राम को भी बढ़ाता है।
4. अपने पैरों को ऊपर उठा कर रखें जब आप सो रहें हो तो आप अपने पैरों को खुद से थोड़ा उंचाईं पर रखें। आप इसके लिए सोते समय अपने पैरों के नीचे तकिया, कुशन या अन्य कोई ऊंची चीज रख सकते हैं, जिससे आपके पैर दिल से थोड़ा ऊपर हो जाएं। इससे आपके ब्लड फ्लो में मदद मिलती है।
5. वजन कम करें अधिक वजन होने से ब्लड सर्कुलेशन कम हो सकता है, जिससे निचले छोरों में सूजन हो सकती है। इससे पैरों पर अतिरिक्त दबाव भी पड़ सकता है, जिससे चलते समय दर्द हो सकता है। इससे पैरों में फ्लड का निर्माण भी हो सकता है। वजन कम करने से आपके पैरों में खिंचाव कम हो सकता है जो आपके पैरों की सूजन कम कर सकता है।
सूजन में न खाएं ये फूड्स -Do not eat these foods in inflammation

रिफाइंड फूड्स जैसे पेस्ट्री, व्हाइट ब्रेड, फ्रेंच फ्राइज, तली-भुनी चीजें, सोडा, शुगरी ड्रिंक्स, रेड मीट, प्रॉसेस्ड मीट आदि के अधिक सेवन से सूजन की समस्या बढ़ जाती है। इनका सेवन बेहद कम करें. ये सभी फूड्स क्रोनिक डिजीजेज जैसे हार्ट की बीमारी, टाइप 2 डायबिटीज, मोटापा को बढ़ाते हैं, इनसे इंफ्लेमेशन ट्रिगर होता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शव31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड का बड़ा फैसला, ज्ञानवापी सर्वे मामले को टेक ओवर करेगा बोर्डआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.