scriptएसिडिटी और अपच को दूर रखने के असरदार घरेलू उपाय | Home remedies for acidity and indigestion | Patrika News
स्वास्थ्य

एसिडिटी और अपच को दूर रखने के असरदार घरेलू उपाय

एसिडिटी और अपच की समस्या आज कल के लाइफस्टाइल में आम बात हो गई है। आज इस आर्टिकल में इस समस्या से निदान पाने के असरदार घरेलू उपाय के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।
 

Jan 27, 2022 / 12:38 pm

Divya Kashyap

एसिडिटी और अपच  को दूर रखने के असरदार घरेलू उपाय

Acidity Home Remedies

एसिडिटी आज के समय में लोगो के लिए एक गंभीर समस्या है। आजकल के बिजी लाइफस्टाइल और खान पान के सलीके में आए बदलाव के कारन लोगो अक्सर पेट से जुडी समस्या की शिकायत रहती है। और एसिडिटी की समस्या एक ऐसी गंभीर समस्या है जो कई तरह के अन्य बीमारी को अपने साथ लेकर आती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं की कैसे आप कुछ घरेलु उपाय को अपना कर इस समस्या से सदा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।अपच के कई कारण हो सकते हैं। भूख से ज्‍यादा खाना खा लेने, एक साथ कई तरह के मसालेदार और तले-भुने पदार्थ का सेवन करना। रात में देर से भोजन कर के तुरंत सो जाना। या फिर जरूरत से ज्‍यादा कैफीन का सेवन करने से आपको बदहजमी हो सकती है। अधिक फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करना। समय से भोजन न करना ,ब्रेकफास्ट स्किप करना आदि।
यह भी पढ़ें

मीनोपॉज के दौरान संगीत महिलाओं की मदद कर सकता है

नींबू अदरक का पानी

नींबू और अदरक का पानी आपको केवल बदहजमी ही नहीं बल्कि गैस की समस्‍या में भी आराम पहुंचाएगा। आप चाहें तो रोज खाना खाने के 2 घंटे बाद इसका सेवन कर सकती हैं। जब कभी भी आपको लगे की अपने ओवर ईटिंग कर ली है। तो खाने के तुरंत बाद निम्बू और अदरक का पानी जरूर पिया करे।
अजवाइन
अजवाइन को अपच जैसी समस्या के लिए राम बाण माना जाता है। अजवाइन को आप कई प्रकार से ले सकते हैं। गरम पानी में अजवाइन को मिला कर साथ में काला नमक मिक्स कर के थोड़ी देर उबलने के बाद इसे गरम गरम ही पि ले ऐसा करने से आपको गैस और अपच जैसी समस्या से हमेसा के लिए भी राहत मिल सकता है।
पुदीने की पत्तियां
पुदीने की पत्तियां बेहद फायदेमंद होती हैं। खासतौर पर अगर आपको बदहजमी, गैस, एसिडिटी या फिर जी मिचलाने की समस्‍या है तो आपको पुदीने की पत्तियों को चबा कर खा लेना चाहिए। आपको बता दें कि पुदीने में एंटी स्‍पास्‍मोडिक गुण पाए जाते हैं जो पेट की सेहत के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं।
खाना खा के तुरंत न सोया करे
यदि आपको अपच की समस्या है तो कभी भी रात के समय खाना खा कर डायरेक्ट न सोया करे। ऐसा करने से आपके पाचन तंत्र पर प्रभाव पड़ता है। और आपको अपच की समस्या का सामना करना पड़ता है।

Home / Health / एसिडिटी और अपच को दूर रखने के असरदार घरेलू उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो